” कैमोमाइल चाय हर्बल ” चाय की चुस्की और सेहत रखिये दुरूस्त| Click कर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस

कैमोमाइल चाय (हर्बल चाय )की अच्छी किस्मों में से एक है। इसका पौधा एस्ट्रैसी (Asteraceae) परिवार का सदस्य है। इस पौधे के फूल को सूखे और तैयार रूप में कई हर्बल और प्राकृतिक उपचार के लिए उपयोग किया जाता है| साथ ही इसका लेप लगाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। हम में से कई लोग इसका लोकप्रिय चाय के रूप में भी उपयोग करते हैं। कैमोमाइल टी में औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह एक प्रकार की हर्बल टी है। कैमोमाइल चाय हर्बल चाय की लीजिये चुस्की और सेहत रखिये दुरूस्त। यह चाय बेहद ही खास है। इसके चिकित्सकीय गुणों के बारे में बता रहे हैं डा गोला जी। तो लीजिये पेश है यह खास रिपोर्ट

इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इस चाय में फ्लेवोनॉयड पाया जाता है जो नींद न आने की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा यह पाचन के साथ सर्दी-खांसी की समस्या से राहत दिलाने में कारगर है। तो आइए जानते हैं कैमोमाइल टी के अन्य फायदे।


कैमोमाइल चाय (हर्बल चाय ) के सेवन करने से वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाव होता है. कैमोमाइल चाय एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल , antioxidant, antianxiety गुण मौजूद होते हैं जो कई तरह के बैक्टीरिया, फंगल ,रोक थाम करती है ।कैमोमाइल के फूल की चाय का सेवन करने से स्ट्रेस और थकान दूर होती है.

1- चाय बनाने की विधि ——-
कैमोमाइल हर्बल चाय की चाय बनाने के लिए, सबसे पहले फूलों को धोकर, उसकी पंखुड़ियां अलग कर लें। अब पानी को उबालें और प्रति व्यक्ति के लिए, कैमोमाइल हर्बल चाय के फूल की पंखुड़ियां पानी में डालें और 5 मिनट तक, ढक कर उबलनें दें। अब कप में छानकर, इसमें नींबू का रस ,अदरक या शहद मिलाकर, अपने स्वाद अनुसार पिए।
(1) पाचन के लिए फायदेमंद
पाचन को स्वस्थ रखने के लिए आप खाना खाने के लगभग एक घंटे बाद कैमोमाइल टी पी सकते हैं। इसे पीने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों से बचा जा सकता है।

(2) मधुमेह ———-
कैमोमाइल चाय हर्बल चाय के पत्ते के एथेनॉल एक्सट्रैक्ट में, एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते हैं , जो मधुमेह की समस्या से बचाव और खतरे को कम करने में सहायक हैं।
(3) सर्दी-खांस से राहत दिलाने में कारगर
अगर आप सर्दी-खांसी और गले में खराश की समस्या से परेशान है, तो कैमोमाइल आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। यह आपको बंद नाक से राहत दिला सकता है। आप कैमोमाइल भाप भी ले सकते हैं।
(4) तनाव ——–
कैमोमाइल चाय हर्बल चाय के फूल की चाय का सेवन करने से , स्ट्रेस और थकान दूर होती है । चाय में स्थित, एंटीऑक्सीडेंट गुण तनाव और थकान से मुक्ति दिलाकर अच्छी और गहरी नींद लाने में सहायता करते हैं।
(5) त्वचा के लिए फायदेमंद
कैमोमाइल चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करती है। इससे स्किन के रंगत में निखार आता है। स्किन को हेल्दी रखने के लिए इस जादुई चाय की जरूर चुस्की लें।

ad12

पता:-वैदिक आयुर्वेदिक संस्थान रामपुर
SLG Natural Clinic Rampur
Near Adarsh Junior school jwalaNagar Rampur Uttar Pradesh
8791418545
नैचुरल हैल्थकेयर हरिद्वार
Dr-Gola Rampur
Rampur /SLG Natural Clinic/DrGola
DrGola Ayurvedacharya
DrGola Sexoligist8791418545
वैदिक आयुर्वेदिक संस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *