Jay Ho…भोलेनाथ के दरबार में टेका माथा| लोक गायक अनिल बिष्ट ने भक्त्ति रस की बहायी गंगा | जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी गढ़वाल

यह खबर पोड़ी जनपद से है। थानेश्वर महादेव मंदिर में महाशिव रात्रि पर धार्मिक उत्सव और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक साथ धूमधाम से मनाया। सुप्रसिद्ध लोक गायक अनिल बिष्ट भजनों की ऐसेी प्रस्तुतियां दीं कि तन व मन दोनों अध्यात्म के रंग में रंग गया। अनिल बिष्ट पूरे लय व रंगत में भजनों की प्रस्तुतियां देते रहे और भक्तजन भक्ति रस में डूबे रहे।

पौड़ी विकास खंड कल्जीखाल के पट्टी मनियारस्यूं के अनर्गत ग्राम थनुल स्थित प्राचीन सिद्धपीठ थानेश्वर महादेव मंदिर में आज महाशिव रात्रि पावन पर वर्षो की भांति धूमधाम मनाया गया साथ ही अवसर पर महिलाओं ने महिला दिवस अपने अपने विचार व्यक्त किए इस खास दिवस परम महिलाओं सशक्तिकरण बनाने के लिए पूरे विश्व में महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह संजयोग की बात है। महाशिव रात्रि एवं मां लक्ष्मी के रूप में सबकी की पूज्यनीय मातृशक्ति के लिए आज दिन खास रहा रहा उनके अधिकारों की जानकारी दी गई। आयोजन में मुख्य अतिथि सुप्रसिद्ध लोक गायक अनिल बिष्ट जो कार्यक्रम पहली बार किसी धार्मिक आयोजन में बतौर अतिथि के तौर पर परिवार सहित पहुंचे थे।

इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं की आग्रह पर उनके द्वारा भगवान शंकर पर आधारित भजन ष्शिव जी की बारात चली पार्वती का मैता ष्हनुमत बलबीराष् जय हो ष्मां दुर्गा भवानीष् भजनों की प्रस्तुति देखकर पंडाल को भक्ति में बना दिया। इस अवसर विशिष्ठ अतिथि नयारघाटी सतपुली पंचायत महोत्सव के संयोजक एवं पूर्व प्रधान जगदंबा डांगवाल ने कहा की शहर और नगर क्षेत्र में तो कार्यक्रम करवाना आसान है। जहां सारी सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो जाती है। लेकिन दुर्गम क्षेत्र में जहां यातायात की सुविधाओं का अभाव के बावजूद धार्मिक आयोजन करना और भारी संख्या में श्रद्धालुओं मंदिर पहुंचाना और मंदिर के प्रति आस्था रखने से मंदिर की महत्व का पता चलता है। उनके साथ पूर्व प्रधांचार्य उम्मेद सिंह रावत ने कहा की इस पौराणिक शिवालय को धरोहर के रूप में संरक्षण करना हम सबकी की जिम्मेदारी है।

उन्होंने समिति को इस प्रकार भव्य आयोजन के लिए बधाई दी अति विशिष्ठ अतिथि दिल्ली से आए कोट विकास खंड क्षेत्र के उधामी एवं प्रमुख समाजसेवी आनंद सिंह नेगी एवं उनकी पत्नी भाजपा नेत्री सुनीता नेगी ने महिलाओं को महाशिव रात्रि एवं महिला दिवस पर अपनी ओर से शुभकामनाएं। उनके साथ समाजसेवी संतोष रावत,क्षेत्र के प्रमुख समाजसेवी आर पी नैथानी,शिक्षिका किरण जगवाण,प्रधान थापला राकेश कुमार आदि ने महिलाओं को महिला दिवस पर महिलाओं को उनके अधिकारों की जानकारी दी। ग्राम प्रधान बुटली उर्मिला देवी के अलावा बुटली, जखनोली,दिउसी, थनुल,डांगी आदि गांवों की महिला मंगल दलों की टीमों की भारी संख्या में मौजूदगी रही इस अवसर पर मंदिर समिति के अध्यक्ष जगमोहन डांगी ने बताया की बनेख थनुल मोटर रोड़ निर्माण कार्य के कारण जगह- जगह उखाड़ रखी है।

ad12

और बंघाट पुल वैकल्पिक मार्ग भी बंद होने के बावजूद भी भारी संख्या में थानेश्वर महादेव मंदिर के प्रति आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं बड़ी दिक्कतों का सामना करने के वावजूद भी मंदिर पहुंचे और मंदिर के महंत गंगा भारती महराज से आशीर्वाद प्राप्त किया इस वर्ष महाशिव रात्रि पर ग्राम थनुल निवासी श्रीमती बुथा देवी ने अपने परिवार की सुख समृद्धि लिए विशाल भंडारा का आयोजन किया विशिष्ठ अतिथि आनंद सिंह नेगी एवं जगदंबा डंगवाल ने मंदिर विकास कार्यों के लिए अपनी ओर से एकवान 5100 -5100 सो की धनराशि भी दान सरूप भेंट की इस अवसर मंदिर समिति के कार्यकारी अध्यक्ष मनमोहन रावत,उपाध्यक्ष देवेन्द्र रावत,कोष अध्यक्ष मंगल सिंह लिंगवाल,सचिव ऋषिबल्लभ डुकलाण,संरक्षक सज्जन सिंह नेगी,विक्रम सिंह नेगी,वीरेंद्र सिंह नेगी,राकेश नेगी,बसंती देवी,उमा देवी,शीला देवी,अनीता देवी आदि मौजूद रही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *