Garhwal News..दुग्ध उत्पादन को डेयरी विभाग की योजनाओं की जानकारी साझा की| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-कमल उनियाल, द्वारीखाल

डेयरी व्यवसाय से पशुपालक स्वरोजगार से जुड रहे हैं। पशुपालक स्वच्छ दुग्ध उत्पादन करके इस व्यवसाय में सफलता के कदम बढा रहे हैं। उत्तराखंड के 50प्रतिशत परिवार दुग्ध उत्पादन करके अपनी आजीविका चला रहे है। इसलिए सरकार पशुपालको को जागरूक करने के लिए जनपद के गाँवो में पशुपालको को जागरुक करने के लिए गोष्ठीयों का आयोजन कर रही है।


इसी क्रम में डेयरी विकास विभाग पौड़ी गढवाल के तत्वावधान में विकास खंड द्वारीखाल के ग्राम थल्दा में स्वच्छ दुग्ध उत्पादन और संवाद अभियान के तहत गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे दुग्ध निरीक्षक ओंकार दत्त ने राज्य सरकार द्वारा डेयरी विभाग के माध्यम से संचालित योजनाओं की जानकारी दी। जिसमे उन्होने बताया कोई पशुपालक आर्थिक रुप से असमर्थ है तो डेयरी विकास विभाग दो से पाँच दुधारु गाय खरीदने पर 75 प्रतिशत अनुदान पर ऋण उपलब्ध करा रही है। राजकीय दुग्ध पर्यवेक्षक कुलदीप कुमार ने बताया कि विभाग भूसा राहत भेली पर 50प्रतिशत तथा साईलेज पर 75प्रतिशत अनुदान पर दुग्ध उत्पादको को दुग्ध समिति के माध्यम से दिया जा रहा है।

ad12


इस अवसर पर गढवाल दुग्ध संघ की अध्यक्षा दीपा देवी, दुग्ध समिति की सचिव शर्मिला देवी, मीरा देवी, राजेश्वरी देवी सहित पैंतीस दुग्ध उत्पादन सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *