Pauri….द्वारीखाल और दुगड्डा में पशुपालकों को मिली दुग्ध उत्पादन की सरकारी योजनाओं की जानकारी| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल

उत्तराखंड सरकार पशुपालको को सशक्त और आर्थिक रुप से मजबूत बनाने के लिए सार्थक प्रयास कर रही है। इसी परिप्रेक्ष्य में दुग्ध उत्पादन से जुड़े पशुपालको की दिशा तथा दशा सुधारने के लिए जगह जगह गोष्ठी का आयोजन कर रही है।
इसी कडी में में डेयरी विकास विभाग द्वारा विकास खंड द्वारीखाल और विकास खंड दुगड्डा के बागी छोटी में स्वच्छ दुग्ध उत्पादन और संवाद अभियान के तहत गोष्ठी का आयोजन किया गया।

जिसमे दुग्ध निरीक्षक ओंकार दत्त ने बैठक में राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। जिसमें एनसीडीसी योजना के तहत दो से पाँच दुधारु गाय खरीदने पर 75प्रतिशत अनुदान और पशुचारा साईलेज खरीदने पर पचास प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।


राज्य दुग्ध पर्यवेक्षक मीनाक्षी नेगी ने बैठक में जानकारी दी पहाडी बद्री गाय का दूध अमृत समान होता है इसमें अन्य गायो की अपेक्षा वसा की मात्रा अधिक पायी जाती है। इसके दूध की मांग शहरो में अधिक है इसलिए आँचल डेयरी का दूध सफलता की बुलंदी को छू रहा है।

ad12


इस अवसर पर दुग्ध उत्पादन समिति बडेथ की सचिव पुष्पा देवी अध्यक्ष आशा देवी, बागी छोटी दुग्ध समिति की सचिव कमला देवी अध्यक्ष सुषमा देवी, अनिता देवी, गुड्डी देवी, दमयन्ती देवी सहित साठ दुग्ध समिति के पशुपालको ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *