Garhwal Khabar… ” कठपुतली ” शो ने दिया वन संरक्षण का संदेश| जयमल चंद्रा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जयमल चंद्रा, द्वारीखाल

पर्यावरण के प्रति जागरूकता अभियान के अर्न्तगत द हंस फाउंडेशन ने राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज सतपुली, राजकीय इंटर कॉलेज जयहरीखाल व ग्राम ओडल में संचार जन चेतना ट्रस्ट के कलाकारों के लिए कठपुतली शो कार्यक्रम के माध्यम से संदेश दिया गया। बता दें कि वर्ल्ड इकोनामिक फोरम द्वारा जारी की गई पर्यावरण प्रदर्शनी सूचकांक रिपोर्ट 2022 के अनुसार भारत में पर्यावरण के प्रति जागरूकता काफी कम है तथा इनके अनुसार 108 देशों में भारत का स्थान सबसे पीछे रहा।

जन समुदाय को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने तथा खास तौर पर उत्तराखंड के वनों को आग से बचाने के लिए द हंस फांउडेशन द्वारा वर्ष 2022 की शुरूआत से ही फाउडेशन द्वारा संचालित वन अग्नि शमन एवं रोकथाम परियोजना के माध्यम से वृहद स्तर पर जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। संदेश दिया कि वनों का हमारे जीवन में क्या महत्व है तथा किस प्रकार जाने अनजाने हम लोग अपने वनों को आग से नुकशान पहुंचा रहे है।

उत्तराखंड के प्रसिद्ध पपेटर रामलाल जी एवं उनके साथी कलाकारों ने कठपुतली के माध्यम से निर्जीवो का सजीव मानवों को संदेश बताया कि वन नहीं होगे तो हम भी नहीं होगे, क्योकि यदि वन नहीं रहेंगे तो ना ही वन्य जीव रहेगे, ना ही पानी बचेगा, ना ही हमारी खेती और न जीवन बचेगा। इस अवसर पर द हंस फाउंडेशन ने उत्तराखंड के वनों को आग से बचाने के लिए वन विभाग के साथ मिलकर पौड़ी, टिहरी गढ़वाल, अल्मोड़ा व बागेश्वर के 1000 ग्रामो में यह परियोजना चलाई जा रही है जिसमे वृहद स्तर पर जन जागरूकता के साथ ही ग्राम स्तर पर 3000 फायर फाइटर्स का चयन किया गया है।

ad12

चयनित ग्रामीणो को फाउंडेशन द्वारा प्रबंधन हेतु प्रशिक्षण तथा आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे है। हाल ही में फाउंडेशन द्वारा चयनित 3000 फायर फाइटर्स को सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रत्येक का 5 लाख का दुर्घटना बीमा भी कराया गया है। इस अवसर पर परियोजना समन्वयक सतीश बहुगुणा, संजय बजवाल एवं अन्य स्टाफ, वन विभाग के कार्मिक, कलाकार, ग्रामीण एवं द हंस फाउंडेशन द्वारा भूमि संरक्षण वन प्रभाग लैंसडाउन स्कूली छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *