Satpuli News..इन ” तीन भाईयों की जोड़ी ” के हुनर की कायल हुयी “नयारघाटी “| जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस जगमोहन डांगी, सतपुली Citylivetoday..Media House


साल-2023 के समापन होने के साथ ही सतपुली में पंचायत महोत्सव भी संपन्न हो गया। यहां महोत्सव कई मायनों में खास रहा। सांस्कृतिक धरोहरों को नयी पीढ़ी तक पहुंचाने का अद्भुत आयोजन रहा। नयी प्रतिभाओं को अवसर दिलाने के लिये भी यह आयोजन जाना व माना जाने लगा है। यंू तो पूरे महोत्सव में कई रंग थे और पूरा महोत्सव ही अपने में खास रहा।

अंतिम दिन ढोल दमाऊ की थाप ने ढोल सागर का ज्ञान भी दे दिया। पारंपरिक वाद्य यंत्रों के लिये संरक्षण के लिये भी यह आयोजन जाना जायेगा। कम उम्र के लेकिन प्रतिभा में ज्यादा दिखने वाले तीन भाईयों की जोड़ी का कोई जवाब नहीं दिखा। इन तीनों भाईयों ने ऐसी तान छेड़ी कि सुनकर भी मन नहीं भरा। महोत्सव की ओर से इन भाईयों का स्वागत भी हुआ। नयारघाटी कलाप्रेमी जनता इन तीनों भाईयों के हुनर की कायल हो गयी।। नारी शक्ति की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी महोत्सव को यादगार बना गयी।

दरअसल, महोत्सव का अंतिम दिवस पर उत्तराखंड की संस्कृति के संवाहक ढोल – दमाऊ प्रस्तुति रही आकर्षण रही ज्ञात हो की बहुत छोटी उम्र में नन्हें ढोल वादक सोशल मीडिया पर धमाल मचाने वाले ढोल – दमाऊ वादकों का महोत्सव में स्वागत किया। इस दौरान नन्हें पारंपरिक ढोल दमाऊ वादक विनीत, दिव्यांशु प्रियांशु ने अपने शुरीले स्वरों और वादन से पंडाल में बैठे दर्शकों को जमकर थिरकने पर मजबूर कर दिया।

कार्यक्रम में पहुंचें लोगों ने नन्हे ढोल वादकों की खूब प्रसंशा की। वहीं स्थानीय महिला मंगल दलों द्वारा धडिया चौंफला और मधु सिंह भंडारी पर आधरित लोकगीत की बेहतरीन प्रस्तुति दी। वही नन्हा कलाकार विनीत और अरधाना रावत की बेहतर प्रस्तुतियां देखकर दर्शक गदगद हो गए।

ad12

पंचायत महोत्सव समिति अध्यक्ष जगदम्बा प्रसाद डंगवाल और आयोजन समिति के पदाधिकारियों द्वारा मुख्य अतिथि और लोक कलाकारों का फूल मालाओं और अंग वस्त्र ओढ़कर कर स्मृति चिन्ह देकर स्वागत और सम्मान किया गया अंतिम दिवस पर पंचायत महोत्सव को मीडिया के माध्यम से निरंतर सहयोग के लिए मीडिया कर्मियों को भी सम्मानित कर आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *