Pauri News…बैकुंठ चतुर्दशी…सारी रात हाथ में प्रज्ज्वलित दीप रखकर होगी उपासना| जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी गढ़वाल


बैकुंठ चतुर्दशी का पर्व एकदम द्वार खड़ा है। जगह-जगह धार्मिक आयोजनों की तैयारियां चल रही हैं। इसी क्रम में पौड़ी जनपद के विकास कल्जीखाल पट्टी मनियारस्यूं के ग्राम थनूल स्थित प्राचीन थानेश्वर महादेव मंदिर में भी बैकुंठ चतुर्दर्शी मेला 25 नवंबर को आयोजन होगा।

मंदिर समिति के अध्यक्ष जगमोहन डांगी ने बताया कि रात्रि का यह बैकुंठ चतुर्दशी मेला श्रीनगर कमलेश्वर महादेव में आयोजित बैकुंठ चतुर्दर्शी मेले की तरह होता है। निसंतान दंपतियां रातभर हाथ में दिया लेकर शिव आराधना करती हैं। उनकी मनोकामनाएं पूर्ण होती आई है। इसके अलावा मन्नत पूर्ण होने वाले भक्तगण शिव अनुष्ठान, पूजा अर्चना करने भी मेले के दिवस पर आते हैं। इसके अलावा रात्रि मेले में मुख्य आकर्षित महिला मंगल दलों द्वारा कीर्तन भजन, युवाओं द्वारा जागरण,ढोल थाली वादन नृत्य, रात्रि मंडाण का आयोजन होता है।

गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी मसूर ढोल वादक सुखदेव दास ग्राम लसेरा की टीम होगी विशेष तौर पर आमंत्रित की गई मेला क्षेत्र के आस पास के गांव के प्रवासी लोग गांव पहुंच चुके हैं। जो मेला में विशेष तौर पर शिरकत करते है। मेले की सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। सायं 3 बजे थनुल ग्रामवासी मंदिर में शिव ध्वजा ( निशान) के साथ ढोल वादकों नाचते हुए पहुंचे है।

ad12

शिव ध्वजा मंदिर में स्थापित करते हैं। रात्रि आयोजित मेले में शांति व्यवस्था बनाने के लिए मंदिर समिति के अध्यक्ष जगमोहन डांगी ने उप जिलाधिकारी को ज्ञापन प्रेषित कर सुरक्षा व्यवस्था की मांग की है। उन्होंने कहा कि यह मेला रात्रि का है। और यहां पर अधिकतर महिलाएं शिरकत करती है। इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा व्यवस्था के लिए राजस्व पुलिस को निर्देशित करने की मांग की इस वर्ष भंडारा का आयोजन पूर्व प्रधान अशोक चक्र प्राप्त स्वर्गीय बचन सिंह रावत के पुत्र श्री सुरेंद्र सिंह रावत की परिवार से की ओर से किया जाएगा वही इस वर्ष खड़ दिया में करने वाली संतान प्राप्ति चाहत रखने वाले अल्मोड़ा निवासी श्रीमती दीपा रावत,श्रीमती नीलम बगासी ग्राम दिउसी, दिल्ली रोहणी और ग्राम भंडालू आदि से पंजीकृत किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *