Dengue …जानिये क्या हैं कारण, लक्षण, निवारण और इलाज|बता रहे हैं डा. महेन्द्र राणा

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस

डेंगू बुखार एक कष्टदायक, शरीर को दुर्बल करने वाला मच्छर जनित रोग है और जो लोग दूसरी बार डेंगू वायरस से संक्रमित हो जाते हैं उनमें गंभीर बीमारी विकसित होने का काफी अधिक जोखिम होता है। डेंगू बुखार के लक्षणों में तेज बुखार, शरीर पर दाने, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द शामिल हैं। कुछ गंभीर मामलों में रक्तस्राव और सदमा होता है, जो जीवन के लिए खतरा हो सकता है। dengue symptoms in hindi dengue in hindi


डेंगू बुखार के कारण :


डेंगू बुखार चार निकट संबंधी डेंगू विषाणुओं में से किसी एक के कारण होता है। ये विषाणु उन विषाणुओं से संबंधित हैं जो वेस्ट नाइल संक्रमण और पीत ज्वर का कारण बनते हैं।


संक्रमित व्यक्ति के आसपास रहने से आपको डेंगू बुखार नहीं हो सकता; इसके बजाय, डेंगू बुखार मच्छर के काटने से फैलता है। जब संक्रमित मच्छर किसी अन्य व्यक्ति को काटता है, तो वायरस उस व्यक्ति के रक्तप्रवाह में प्रवेश कर जाता है और संक्रमण का कारण बनता है। डेंगू बुखार से ठीक होने के बाद, आपको संक्रमित करने वाले वायरस के प्रति दीर्घकालिक प्रतिरक्षा होती है – लेकिन अन्य तीन डेंगू बुखार वायरस प्रकारों के लिए नहीं। इसका मतलब है कि आप भविष्य में अन्य तीन वायरस प्रकारों में से किसी एक से फिर से संक्रमित हो सकते हैं। अगर आपको दूसरी, तीसरी या चौथी बार डेंगू बुखार होता है तो गंभीर डेंगू बुखार होने का खतरा बढ़ जाता है।


डेंगू बुखार के लक्षण
*अचानक तेज बुखार (100 से 105 डिग्री तक)
*गंभीर सिरदर्द
*आँखों के पीछे दर्द
*गंभीर जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द
*थकान,जी मिचलाना,उल्टी आना,दस्त होना
*त्वचा पर लाल चकत्ते, जो बुखार आने के दो से पांच दिन बाद दिखाई देते हैं
हल्का रक्तस्राव (जैसे नाक से खून बहना, मसूड़ों से खून आना, या मल मूत्र में रक्तस्राव )


कभी-कभी, डेंगू बुखार के लक्षण हल्के होते हैं और यह फ्लू या अन्य वायरल संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं। छोटे बच्चों और जिन लोगों को पहले कभी संक्रमण नहीं हुआ है, उनमें बड़े बच्चों और वयस्कों की तुलना में हल्के मामले होते हैं। हालांकि, उनमें गंभीर समस्याएं विकसित हो सकती हैं। इनमें डेंगू रक्तस्रावी बुखार, तेज बुखार, लसीका और रक्त वाहिकाओं को नुकसान, नाक और मसूड़ों से खून बहना, यकृत का बढ़ना (लिवर बढ़ना) और परिसंचरण तंत्र या वाहिकातंत्र (circulatory system) की विफलता जैसी दुर्लभ जटिलता शामिल है। लक्षण बड़े पैमाने पर रक्तस्राव, सदमा और मृत्यु में बदल सकते हैं। इसे डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS) कहा जाता है।


कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों और दूसरी बार या बार-बार हो रहे डेंगू के संक्रमण वाले लोगों को डेंगू रक्तस्रावी बुखार विकसित होने का अधिक खतरा माना जाता है । गंभीर डेंगू बुखार तब होता है जब आपकी रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और उनमें रिसाव होने लगता है। और आपके रक्तप्रवाह में थक्का बनाने वाली कोशिकाओं (प्लेटलेट्स) की संख्या कम हो जाती है। इससे आघात, आंतरिक रक्तस्राव, अंग विफलता और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।


गंभीर डेंगू बुखार में चेतावनी के संकेत आमतौर पर आपके बुखार के जाने के पहले या दो दिन बाद शुरू होते हैं, जिनमें
गंभीर पेट दर्द होना,लगातार उल्टी होना,मसूड़ों या नाक से खून आना,मूत्र, मल या उल्टी में रक्त आना,त्वचा के नीचे रक्तस्राव, जो खरोंच जैसा लग सकता है


सांस लेने में कठिनाई होना (मुश्किल या तेजी-तेजी सांस लेना),थकान आना
चिड़चिड़ापन या बेचैनी होना।


डेंगू बुखार की जांचें:

डेंगू बुखार के निदान के लिए डॉक्टर रक्त परीक्षण के संयोजन का सुझाव दे सकते हैं, क्योंकि वायरस के प्रति शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया जटिल और गतिशील होती है। जिनमें निम्नलिखित रक्त परीक्षण शामिल हो सकते हैं:


कंप्लीट ब्लड काउंट (CBC or CBP) – बीमारी के बाद कम प्लेटलेट काउंट की जांच करने के लिए और बीमारी के बाद के चरणों के विशिष्ट और हेमेटोक्रिट, हीमोग्लोबिन, और लाल रक्त कोशिका (आरबीसी) की संख्या (एनीमिया का सबूत) में कमी का पता लगाने के लिए जो गंभीर डेंगू बुखार से जुड़े खून की कमी के साथ होता है


डेंगू सीरोलॉजी टेस्ट (डेंगू आईजीजी-IgG और आईजीएम-IgM) – किसी व्यक्ति के वायरस के संपर्क में आने पर प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए; प्राथमिक और द्वितीयक दोनों संक्रमणों के संपर्क में आने के कम से कम 4 दिन बाद किए जाने पर ये परीक्षण सबसे प्रभावी होते हैं।


डेंगू वायरस एंटीजन डिटेक्शन (NS1) – डेंगू वायरल संक्रमण की पुष्टि करने के लिए, यह परीक्षण शुरुआती डेंगू संक्रमण का निदान करने के लिए उपयोगी है और डेंगू संक्रमण के बाद, 1-2 दिनों के भीतर किया जा सकता है।


*डेंगू का संक्रमण मुख्य रूप से वायरस से संक्रमित एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। मच्छर के काटने पर वायरस शरीर में प्रवेश करता है और फैलने लगता है। प्लेटलेट्स में गिरावट “थ्रोम्बोसाइटोपेनिया” नामक स्थिति के कारण होती है,अस्थि मज्जा के सीधे दमन से डेंगू वायरस प्लेटलेट काउंट और फंक्शन को खराब कर सकता है।


डेंगू बुखार की रोकथाम कैसे करें ?


डेंगू बुखार को रोकने का सबसे अच्छा तरीका संक्रमित मच्छरों के काटने से बचना है। खुद को बचाने के लिए: मच्छरदानी का प्रयोग करें,जब बाहर हों, तो लंबी बाजू की शर्ट और मोज़े में लंबी पैंट पहनें।


मच्छरों की आबादी को कम करने के लिए उन जगहों से छुटकारा पाएं जहां मच्छर पनप सकते हैं। नियमित रूप से पानी बदलें, बाल्टियों से स्थिर पानी को खाली करें।


यदि आपके घर में किसी को डेंगू बुखार हो जाता है, तो मच्छरों से खुद को और परिवार के अन्य सदस्यों को बचाने के प्रयासों के बारे में विशेष रूप से सतर्क रहें। संक्रमित परिवार के सदस्य को काटने वाले मच्छर आपके घर में दूसरों को संक्रमण फैला सकते हैं।


अपने प्लेटलेट काउंट को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना जो आपके शरीर की रिकवरी में मदद करते हैं। पपीते के पत्तों का अर्क, तुलसी के पत्तों का उबला पानी,हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, आयरन युक्त खाद्य पदार्थ, विटामिन सी और विटामिन के से भरपूर खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट्स शामिल करना संक्रमण के दौरान स्वस्थ प्लेटलेट काउंट को बढ़ा और स्थिर कर सकता है।

ad12


डेंगू संक्रमण के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपको डेंगू बुखार हो सकता है, आपको आराम करना चाहिए, बहुत सारे तरल पदार्थ पीना चाहिए । यदि आपको पेशाब कम होना, शुष्क मुँह या होंठ, सुस्ती या भ्रम, ठंडे या चिपचिपे हाथ-पैर जैसे लक्षण हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *