Dunk… बहाना पड़ रहा पसीना| इस समस्या से परेशान हैं ग्रामीण| Click कर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस
जनपद पौड़ी pauri distt के Dunk गांव के लोगों को इन दिनों पसीना बहाने पड़ रहा है। गांव में water crisis जल संकट गहराया हुआ है। उम्मीद थी कि भेटी की दौड़ लगाने के बाद जल संकट से राहत मिल जायेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। पेयजल की सप्लाई में दिक्कत नहीं बल्कि बल्कि स्रोतों का पानी ही कम हो गया है। नतीजतन, ग्रामीणों को गदेरे स्थित स्रोत से प्यास बुझानी पड़ रही है। इसके अलावा पानी की सप्लाई कम होने के कारण अपनी बारी का घंटों तक इंतजार करना पड़ रहा है। ग्रामीणों की नजर अब इंद्रदेव पर लगी है। बारिश होते ही जल संकट समाप्त होने की उम्मीद में ग्रामीणों आसमान की ओर टकटकी लगाये हुये हैं।


घर-घर नल की सुविधा डुंक गांव को भी मिली है। घर-घर पानी की आपूर्ति होने से ग्रामीणे खुश थे। पलायन की मार झेलते इस गांव में भी आबादी पहले की अपेक्षा कम हो गयी है। गांव में एक और टंकी के पानी से भी आपूर्ति होती है।
लेकिन पिछले कुछ दिनों से पानी की आपूर्ति कम होने लगी तो ग्रामीण भेटी गांव के पास स्थित स्रोत पहुंचे, इसी स्रोत से पानी की आपूर्ति होती है। वहां पहुंचकर पता चला कि स्रोत में पानी ही कम हो गया है। ऐसे में ग्रामीणों को पानी के लिये मशक्कत करनी पड़ रही है। खड़ी चढ़ाई चढ़कर पानी लाने की मजबूरी बन बैठी है।


जागरूक ग्रामीण संदीप रौथाण, पूर्व प्रधान कुलदीप सिंह रौथााण, अतुल रौथाण आदि ने बताया कि पानी की आपूर्ति समय-समय पर बाधित होती रहती है लेकिन सप्लाई मेें दिक्कत होती है जिसे ठीक करने के बाद हालात ठीक हो जाते रहे हैं लेकिन इस बार स्रोत में पानी ही कम हो गया है। कहा कि बारिश होने पर स्रोत में पानी बढ़ जायेगा।

ad12

कलावती देवी देवी का कहना है कि पिछले कुछ सालों में ऐसा नहीं हुआ था। गांव में पर्याप्त पानी की सप्लाई होती थी लेकिन इस बार जल संकट गहरा गया है। नीलम देवी, सरला देवी आदि का मानना है कि बारिश होने की उम्मीद है बस कुछ दिनों की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *