tanejav1

दुर्गा पूजा में निकली पूर्वांचल की छटा | पूजा पंडाल में उमड़ रही है भक्तों की भीड़ | विकास झा की रिपोर्ट

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, विकास झा

महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष विमला पांडे ने कहा पूर्वांचल के लोगों को उनका हक मांगने से नहीं मिलेगा, उन्हें अपना हक छीनना पड़ेगा। 30% की आबादी होने के बावजूद भी रानीपुर विधानसभा में पुर्वांचल के लोग उपेक्षा का शिकार है। ऐसा ही कमोबेस पूरे हरिद्वार सहित उत्तराखंड का भी हाल हैं।

advertisment


ऐसे में अगर उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी से टिकट देती है और उन्हें जीत हासिल होती है तो वह पूर्वांचल के लोगों को उनका हक दिला कर ही रहेंगी। हरिद्वार में पूर्वांचल भवन का निर्माण कराया जाएगा।


बताते चलें कि शारदीय नवरात्र दुर्गा पूजा में पूर्वांचल की छटा निखर कर सामने आई है। ओम एनक्लेव कॉलोनी, निकट राजा बिस्कुट, सिडकुल हरिद्वार में रहने वाले पूर्वांचल के लोगों ने धूमधाम से दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन किया है। बड़ी संख्या में आसपास के रहने वाले लोग दुर्गा पूजा में शामिल होने आ रहे हैं। दुर्गा पूजा में बुधवार को आयोजित जागरण में महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष विमला पांडे प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य अनिल भास्कर चौधरी कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव विभास मिश्रा उत्तराखंड नवनिर्माण अभियान के संयोजक एवं भारतीय चिकित्सा परिषद उत्तराखंड बोर्ड सदस्य डॉ महेंद्र सिंह राणा, पूर्वांचल उत्थान संस्था के वरिष्ठ सदस्य विनोद कुमार त्रिपाठी शाह टाइम्स के पत्रकार संतोष कुमार एवं नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेश कोषाध्यक्ष विकास कुमार झा सहित अन्य गणमान्य लोगों ने दुर्गा पूजा में शामिल होकर मां भगवती की आराधना कर आशीर्वाद मांगा।

ads

इस मौके पर विमला पांडे ने कहा की पूर्वांचल के लोग मां भगवती की आराधना बड़ी धूमधाम के साथ करते हैं। शक्ति का प्रतीक मां भगवती की आराधना करने से लोगों की समस्त मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। हरिद्वार में भी पूर्वांचल संस्था एवं नवदुर्गा युवा समिति के तत्वाधान में आयोजित दुर्गा पूजा में लोग बड़ी श्रद्धा उत्साह के साथ पूजा कर रहे हैं। इसके लिए वे संस्था के पदाधिकारियों एवं सदस्यों को अपनी शुभकामनाएं देती है। उन्होंने कहा आगामी विधानसभा चुनाव में जनता ने उन्हें विधायक बनाकर सदन में भेजा तो वह पूर्वांचल भवन का निर्माण कराने के लिए दृढ़ संकल्प है। अनिल भास्कर चौधरी ने कहा सनातन धर्म में व्रत और त्योहारों का खासा महत्व है। इसके माध्यम से लोग आपसी मतभेद को भुलाकर एक-दूसरे के साथ मिलकर प्रेम और सौहार्द के वातावरण में उत्सव मनाते हैं। व्रत और त्योहारों के माध्यम से राष्ट्र एकता की भावना भी मजबूत होती है। डॉ महेंद्र सिंह राणा ने कहा पूर्वांचल संस्कृति अपने आप में प्रगाढ़ता को समेटे हुए हैं। आज अपने घरों से दूर रहने वाले लोग बिजी अपनी संस्कृति और परंपरा से जकड़े हुए हैं। हरिद्वार में भी पूर्वांचल समाज के लोग छठ पूजा, दुर्गा पूजा, सरस्वती पूजा का भव्य आयोजन कर समाज को एक नई दिशा प्रदान कर रहे हैं। विभास मिश्रा ने कहा उन्हें खुशी है कि महंगाई के दौर में भी पूर्वांचल के लोग अपने उत्साह में कोई कमी नहीं होने देते और नकारात्मकता से दूर रहकर व्रत और त्योहारों को बढ़-चढ़कर मनाते हैं। पूजा समिति के अध्यक्ष दिलीप कुमार झा ने कहा कि विगत 14 वर्षों से वे हरिद्वार में दुर्गा पूजा का आयोजन करते आए हैं जिसमें समस्त कॉलोनी के साथ हरिद्वार के लोग भी बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं और मां भगवती का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इस मौके पर वरुण शुक्ला, गुलाब यादव, प्रमोद यादव, सुमित झा, अमित झा, श्वेता मिश्रा, ज्योति झा, शांति झा शंकर झा सहित बड़ी संख्या में पूर्वांचल के लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *