आवाज सुनों पहाड़ों की,,, गंगा की गोद में दिल तक पहुंची पहाड़ों की आवाज| Click कर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस

आरोग्य मेडिसिटी हास्पिटल के संस्थापक डॉ महेन्द्र सिंह राणा ने कहा कि आवाज सुनो पहाड़ों की, के शीर्षक को उद्देश्य बनाकर शारदा स्वर संगम संस्था नवोदित गायक/गायिकाओं एवं नृतक/नृत्यांगनाओं को उत्तराखंड, दूरदर्शन पर प्रवीणता प्रस्तुति के लिए मंच प्रदान करती है। इसके साथ ही पहाड़ की समस्याओं को दुनियां के सामने लाकर समाधान का मार्ग तलाश करना है।


गौरतलब है कि सुदूरवर्ती इलाकों में छिपी पहाड़ी कलाकारों की प्रतिभा को विश्व मंच पर पहचान दिलाने के लिए शारदा स्वर संगम के निर्माता निर्देशक नरेंद्र रौथान की ओर से अथक प्रयास किया जा रहा है।‌ इस कड़ी में दूरदर्शन उत्तराखंड पर प्रत्येक रविवार को प्रसारित होने वाले कार्यक्रम आवाज सूनों पहाड़ों की कार्यक्रम का आडिशन बीते दिवस 21 मई को स्थानीय प्रेमनगर आश्रम में इसका विशाल तरीके से रखा गया। यह ऑडिशन हरिद्वार के सुप्रसिद्ध आरोग्य मेडिसिटी इंडिया के संस्थापक, सामाजिक कार्यकर्ता और कला प्रेमी डॉ० महेंद्र राणा के सौजन्य से रखा गया।

शारदा स्वर संगम संस्था के संयोजक नरेंद्र रौथाण एक बड़े भगीरथ प्रयास के साथ पहाड़ों की इस लोक कला और संस्कृति को जन-जन तक पहुंचाना चाहते हैं। इसी का उद्घोष है पहाड़ों की आवाज सुनो। उनका उद्देश्य है कि कोई भी ऐसी प्रतिभा जिसको अपनी नैसर्गिक कला का प्रदर्शन करने के लिए अभी तक कोई उचित मंच नहीं मिला या किसी अन्य कारणों से वह अपनी मेहनत को सफल नहीं कर सकी है, उसके लिए बहुत सरल सुलभ ढंग से पहाड़ों की आवाज सुनो कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। मल्खित रौथाण के संचालन में देर तक चले इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बच्चों, युवक एवं युवतियों ने प्रतिभाग किया।

निर्णायक मंडल ने अपने कौशल से इन प्रतिभागियों के साथ-साथ उनके अभिभावक और विशेषकर माताओं को भी गायन और नृतन के लिए उत्साहित कर दिया। निर्णायक मंडल द्वारा चयनित अभ्यर्थियों की घोषणा तत्काल कर दी गई। गायन में हर्ष सिंह, ज्योति भट्ट, योगिता राजपुरोहित, अभिषेक रावत, पंकज कुमार, सपना अग्रिम सक्सेना, अजीत सिंह धामी ने अपनी मखमली आवाज का जादू बिखेरते हुए प्रतियोगिता के अगले दौर में प्रवेश किया। वहीं नृत्य में श्रुति मिश्रा, खुशी, कृतिका रोतेला, अरना व्यास, सृष्टि बड़ोला ने अगले चरण में प्रवेश कर लिया है। इन अभ्यर्थियों को अगला ऑडिशन देहरादून में देना होगा।

ad12

वहीं असफल अभ्यर्थियों के लिए आगे अच्छा प्रयास के बाद पुनः प्रतिभाग करने की सलाह दी गई। कार्यक्रम में अतिथियों के रूप में नगर के गणमान्य व्यक्ति बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। हरिद्वार ऑडिशन के सफल समापन के लिए सभी प्रतिभागी बच्चों ,उनका उत्साहवर्धन करने पहुंचे हरिद्वार के गणमान्य अतिथिगण ,कार्यक्रम के डायरेक्टर नरेंद्र रौथान,मंच संचालक मलकीत रौथान, निशुल्क स्थल उपलब्ध करने के लिए प्रेम नगर आश्रम के संस्थापक एवं कैबिनेट मंत्री, उत्तराखंड सतपाल महाराज , स्थानीय प्रबंधक पवन भाई, रमणीक भाई , निर्णायक की भूमिका निभाने के लिए कार्तिक कुमार आदरणीय गुरुदेव डॉ हरिनारायण जोशी, नन्दलाल भारती जी, दीदी करुणा चौहान जी , बीएन कंस्ट्रक्शन प्रा.लि.व पूर्वांचल उत्थान संस्था के महासचिव बी एन राय जी, वरिष्ठ पत्रकार विकास कुमार झा, समाजसेवी विश्वास सक्सेना एवं दिन रात अथक मेहनत करने वाली पूरी प्रोडक्शन टीम का आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *