86 साल की उम्र में हल चलाता है ये किसान| जानिये फिटनेस का राज| जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी


उन्नत कास्तकार डॉ विद्यादत्त शर्मा मोतीबाग ने कहा कि मैं 86 साल की उम्र में भी हल चलाता हूं। कहा कि पहाड़ का मोटा अनाज का तुलना बाहर से आने वाले जंग फूड से नही की जा सकती है। हमारे पारंपरिक मोटा अनाज दालें पौष्टिक निरोगी है। जिसका मैं स्वय उदाहरण हूं। मैं अपनी खेती का ही उपज की अनाज दालें सब्जियां सेवन करता हूं।


कल्जीखाल ब्लॉक की न्याय पंचायत सांगुड़ा मुंडेश्वर में दस दिनों से आयोजन उत्तराखंड कृषि विभाग द्वारा किसान आपके द्वार के तहत आज न्याय पंचायत संगुड में उन्नत कास्तकार डॉ विद्यादत्त शर्मा मोतीबाग की अध्यक्षता में समापन हुआ उनके ही द्वारा शुभारंभ किया गया था उन्होंने कहा की किसानों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने का आवाहन किया उन्होंने बताया कि सरकार किसानों के हित में लगातार अच्छे निर्णय ले रही है किसान सम्मान निधि हो या घसियारी किट योजना सहित किसानों की आजीविका विकास को लेकर कई योजनाएं सरकार द्वारा संचालित की जा रही हैं।

पूरे प्रदेश में 24 से 3 मई तक प्रत्येक न्याय पंचायतो पर पूर्व की भांति कृषक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा था बीच में सरकार में कबिना मंत्री चंदन रामदास के निधन पर दो दिन राज्य शोक घोषित होने से महोत्सव 5 मई को समापन हुआ इसी कड़ी में कल्जीखाल में सुप्रसिद्ध कृषक डॉ विद्याद्त्त शर्मा मोतीबाग वालो ने सुभारम्भ भी किया और आज उनके ही अध्यक्षता में कृषि रथ को समापन किया

उन्होंने पहाड़ का मोटा अनाज का तुलना बाहर से आने वाले जंग फूड से नही की जा सकती है। हमारे पारंपरिक मोटा अनाज दालें पौष्टिक निरोगय है। जिसका मैं स्वय उदाहरण हूं। मैं अपनी खेती का ही उपज की अनाज दालें सब्जियां सेवन करता हूं। और आज भी 86 साल की उम्र में हल चला रहा हूं। उन्होंने अधिकारियों से कृषि महोत्सव का अधिक से अधिक प्रचार कर योजनाओं का किसानों को लाभ दिलाने के लिए आभार व्यक्त किया खासकर पशुपालन क्षेत्र में सरकार द्वारा 108 के तर्ज पर एम्बुलेशन सेवा 1962 के माध्यम पशु पालकों को मिलने वाली सुविधा बेहतर योजना बताया इस कृषक दिनेश खर्खवाल ने खेत जोतने वाली पांवर टिलर मशीन ख्रराफ होने पर ठीक करने की व्यवस्था नही होने से किसान परेशान हैं।

ad12

इस अवसर पर ग्राम प्रधान सांगुडा कुलदीप मांजेडा,ग्राम प्रधान सकनोली रोशनलाल,पूर्व प्रधान योशदा देवी ,समाजिक कार्यकर्ता एवं प्रधान सुला प्रतिनिधि संजय कुमार, पशुचिकत्सा अधिकारी डॉ मनीष नेगी,कृषि अधिकारी सुधीर नोटियाल, उद्यान अधिकारी त्रिभुवन गुसाईं, पीएलवी, जगमोहन डांगी,सहित कई कास्टकार मौजद थे। इस दौरान कास्त कारों ने बीज एवं कृषि उपकरण भी खरीदें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *