Pauri News..कन्यादान की ये “मिसाल ” बहुत दूर तक जायेगी ये बात| जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी गढ़वाल


सामाजिक कार्यकर्ता एवं ग्रामीण पत्रकार जगमोहन डांगी के गांव डांगी ने एक बार फिर सराहनीय पहल कर समाज बड़ा संदेश दिया है। गांव की बेटी के शादी के लिये सारा गांव एक हो गया और दिल खोलकर सहयोग भी किया। रैबासी व प्रवासियों ने इस बेटी की शादी के लिये आर्थिक रूप से अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार खुलकर सहयोग किया। डांगी से यह अच्छी बात निकली है तो बात बहुत दूर तक जा रही है। रैबासियों व प्रवासियों ने कन्यादान किया।

जनपद पौड़ी के विकासखंड कल्जीखाल डांगी की बात हो रही है। आर्थिक रूप से कमजोर गांव की विधवा पवेत्री देवी की पुत्री सीमा की शादी के लिए पूरा गांववासी एवं प्रवासी लोग आर्थिक मदद के लिए आगे आए। सामाजिक कार्यकर्ता जगमोहन डांगी ने बताया उनको जब गांव की आर्थिक कमजोर विधवा महिला पावेत्री देवी की पुत्री की शादी सूचना प्राप्त हुई तो उनको लगा की पावेत्री देवी बहुत गरीब महिला हैं। उनकी आर्थिकी ठीक नही हैं। उनको उनकी मदद करनी चाहिए उनके द्वारा पावेत्री देवी की पुत्री की शादी में आर्थिक मदद जुटानी चाहिए।

उन्होंने गांव के व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम ग्रामवासियों और प्रवासियो को सीमा की शादी की तिथि और साथ-साथ आर्थिक मदद के लिए अनुरोध किया की जैसे ही प्रवासियो को गरीब कन्या प्रीति की शादी की सूचना मिली बहुत सभी ने अपने अपने क्षमता के अनुसार मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए। गांव की दिल्ली निवासी सोशल एक्टिविस्ट लक्ष्मी चौहान एवं गांव के दिल्ली प्रवासी लोगो ने सीमा की शादी के लिए धनराशि एकरित कर प्रवासी समिति के प्रधान शिशुपाल सिंह चौहान को गांव भेजकर काफी बड़ी नगद धनराशि सीमा की माता को शादी से दो दिन पूर्व आर्थिक मदद की इसी प्रकार गांव के शिक्षक एवं सरकारी सेवाओं में कार्यरत ग्रामीणों ने भी आर्थिक मदद की सीमा के पिताजी का बहुत साल पहले स्वर्गवास हो गया उसका एक भाई हैं।

ad12

उसकी माता ने उन्हें मेहनत मजदूरी कर लालन पालन किया बल्कि उन्हें पढ़ाया भी सीमा का विवाह आज रतनपुर कोटद्वार निवासी सोमेश के साथ धूमधाम से हुआ ग्रामीणों ने बारात को सड़क तक विदाई की। ज्ञात हो कि गांव में सड़क आने के बाद यह पहली की कन्या की बरात की गाड़िया सीधी गांव तक आई हैं। जिसमें ग्रामीणों की खुशी दोगुनी हो गई।बारातियों को भी पैदल नहीं आना पड़ा। सीमा की शादी कोटद्वार निवासी सोमेश के साथ धूमधाम से संपन्न हुआ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *