बात द्वारीखाल की @ ” आतमा ” से आयेगी उत्तराखंड के खेत-खलियानों में हरियाली| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल


आतमा योजना केन्द्र सरकार की कृषि के क्षेत्र में बढावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से पशुपालन, मत्स्य, पालन, बागवानी, सब्जी उत्पादन से कृषि प्रणाली का प्रचार प्रसार होता है। समय समय पर कृषकों को वैज्ञानिक पद्धति से पारम्परिक तरीके से गोष्ठी तथा प्रशिक्षण दिलाया जाता है।


इसी के तहत विकास खंड द्वारीखाल के ब्लाक सभागार में जैविक तथा आधुनिक खेती को दिशा देने के लिए आतमा परियोजना के तहत गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख महेन्द्र राणा द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि ने कहा कि आतमा योजना किसानों को आधुनिक तकनीकी से जैविक खेती से किसानो को को प्रेरित करती है और समय समय पर कृषको प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे किसानों की आय बढ़ाने के लिए यह योजना लाभ कृषि से जुडे लोगों के लिए लाभदायक सिद्ध हो रही है।

आतमा के अध्यक्ष रवीन्द्र रावत ने योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी और कहा इस योजना के अन्तर्गत फार्म स्कूल के माध्यम से दूसरे राज्य मे भ्रमण कराकर कृषि वैज्ञानिको द्वारा चर्चा कराकर आधुनिक तकनीकी से कृषि के क्षेत्र अग्रणी कार्य कर रही है।


कृषि विभाग के बीटीएम संजय कुकरेती ने कहा कि इस योजना का लाभ सभी वर्ग के किसान ले सकते हैं लघु सीमांत महिला कृषको प्राथमिकता दी जाती है आतमा योजना का प्रयास है कि कोदा झिंगोरा पहाडी दाल के उत्पाद करने वाले कृषकांे को सभी जिलो स्टाल के माध्यम से प्रदर्शन हो।

ad12


इस अवसर प्रधान अर्जुन नेगी, विजय सिह यशपाल सिह सतीश चंद्र रावत भीम दत्त कुकरेती क्षेत्रपंचायत सदस्य भारत सिह रावत राजमोहन नेगी जिला पंचायत सदस्य कुलभुषण सिह सामाजिक कार्यकर्ता कमल उनियाल रुप सिह रावत सहित विभिन्न गाँवो से आये किसानो ने शिरकत की। संचालन मनमोहन सिंह विष्ट ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *