द्वारीखाल बुलेटिन @ किसान उत्पादन संगठन से होगा कृषि का विकास| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल


खेती किसानी को बढावा दकरे गाँवो में फिर से हरियाली लहराने के लिए किसान उत्पादन संगठन के माध्यम से सरकार लगातर प्रयासरत है। लगातार कृषि के क्षेत्र में सिमट रहा पर्वतीय क्षेत्र अब सरकार किसान उत्पादन संगठन के माध्यम से किसानो को संगठित व जागरुक कर रही हैं।


इसी के तहत पौड़ी जनपद के विकास खंड द्वारीखाल में बजरंग बली कृषक उत्पाद सहकारी समिति की कृषक उत्पादक संगठन कार्यालय मे बैठक आयोजित की गयी बैठक में विभिन्न गाँवो से आये बीओडी पदाधिकारीयो, सदस्यों को सीईओ अमित कुमार ने अपने संबोधन में कहा कृषक उत्पादक संगठन के माध्यम से कृषको द्वारा उगाये गये उत्पादांे को मार्केट दिलाया जायेगा जिससे किसानों को उचित मूल्य मिलेगा और किसानों की आर्थिकी में सुधार होगा।


फील्ड सुपरवाइज़र विनीता सिह ने कहा कि कृषक उत्पादक संगठन का कार्य जो राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा संचालित है जिसका उदेशय कृषको को उत्पाद का उचित मूल्य तभी मिलेगा जब संगठन का कार्यालय विक्रय बाजार के पास होना आवश्यक है। इसके लिये कार्यालय स्थानतंरण पर प्रस्ताव खंड विकास अधिकारी को दिया है।

ad12


बीओडी सचिव संगीता देवी ने कहा कि स्थानीय किसानांे द्वारा हल्दी माल्टा, मौसमी, अदरक, अरबी की खेती अधिक मात्रा में किया जाता है जिससे जूसर मशीन पिसाई चक्की साथ में कृषि यंत्र सहित समस्त सामग्री का स्टाक के लिए विक्रय बाजार के सेंटर मे कार्यालय बनाने की मांग की जिससे किसानों को आने जाने की परेशानी से निजात मिलेगी। इस मौके पर शशि भूषण कुकरेती, विजय सिंह, कमल उनियाल, किरन देवी, पुष्पा देवी, ओम प्रकाश, आकांक्षा रावत, आदि किसान संगठन से जुड़े लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *