6 november| कल्जीखाल @ थानेश्वर में ” खड़ा दिया अनुष्ठान ” | जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, कल्जीखाल


अपने पौड़ी जनपद के कल्जीखाल ब्लाक के थानेश्वर महादेव मंदिर में 6 नवंबर को विशेष धार्मिक अनुष्ठान होने जा रहा है। बैकुंठ चतुर्दशी के पावन मौके पर यहां हर साल संतान प्राप्ति की खातिर दंपतियां खडे़ होकर दीया प्रज्ज्वलित करती हैं।
आयोजन की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। ढोल सागर की रंगत और रौनक भी आयोज में दिखेगाी। आयोजन को भव्य व दिव्य बनाने की कोशिश की जा रही है।

जनपद जनपद पौड़ी के विकास क्षेत्र कल्जीखाल के ग्राम थनुल पट्टी मनियारस्यूं स्थित भगवान भोले शंकर का प्राचीन सिद्धपीठ थानेश्वर महादेव बेहद खास है। देश के विभिन्न जगहों से यहां निसंतान दंपत्तियां संतान प्राप्ति की खातिर अनुष्ठान करती हैं। मान्यता है कि बैकुंठ चतुर्दशी के दिन यहां जो धार्मिक महत्व श्रीनगर गढ़वाल के कमलेश्वर महादेव की है वही महंता थनुल ग्राम की भूमि में स्थित थानेश्वर महादेव की हैं।

यह स्थान भोले शंकर की साधना की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण एकांत शांत स्थान हैं। यह प्रति वर्ष बैकुंठ चतुर्दशी के पावन पर्व पर निःसंतान दंपत्ति संतान की कामना से रात्रि पर्यन्त गोद में जलता घी का दीपक लेकर तपस्या करते हैं। खड़ा दिया अनुष्ठान के लिए अभी तक मंदिर समिति के पास 6 दंपतियों ने अपना पंजीकृत किया गया जो कोटद्वार,चंडीगढ़, द्वारीखाल एवं स्थानीय क्षेत्र है। मेले के अंतिम समय तक पंजीकृत संख्या में वृद्धि हो सकती है। मेले में रात्रि पांडव लीला के लिए ढोल सागर के विशेष ज्ञाता सुखदेव दास और उनके सहयोगी तपेश्वरदास होंगे।

ad12

वहीं भजन कीर्तन में रुड़की से नव दुर्गा कीर्तन मंडली विशेष तौर पर अपने भजनों की प्रस्तुतियां देगी। गत वर्षाे की भांति डौंर थाली पर पंडित ज्वालपा प्रसाद थपलियाल एवं कुशाल सिंह होंगे। मेले में मुख्य अतिथि उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती कुसुम कंडवाल होगी वही विशेष अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शांति देवी एवं अति विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य गढ़कोट श्री संजय डबराल( मिंटू) होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत थनुल कैप्टन नरेन्द्र सिंह नेगी करेंगे। मेले में रात्रि श्रद्धालुआंे लिए विशाल भंडारे का आयोजन रमेश नयाल ग्राम किसमोलिया निवासी द्वारा किया जाएगा। इगास और स्थानीय बैकुंठ चतुर्दशी मेले में ग्राम थनुल गांव एवं आसपास गांव के भारी संख्या में प्रवासी पहुंचने प्रारंभ कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *