laldhang @ ये तारबाड़ किसी काम नहीं है | वन-विभाग को फिक्र नहीं| अनिल शर्मा की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, अनिल शर्मा, लालढांग


लालढांग क्षेत्र मेें लगायी गयी तारबाड़ किसी भी काम नहीं है। ऐसा हम इसलिये कह रहे हैं कि इस तारबाड़ का असर नहीं दिख रहा है। गजराज समेत अन्य जंगली जानवर आबादी वाले इलाकों में आ रहे हैं जिससे ग्रामीण डरे-सहमे हैं। ग्रामीणों ने जंगली जानवरों को रोकने के लिये पुख्ता इंतजाम करने की मांग की है। ऐसा नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी गयी है।


वन्य क्षेत्र से सटे लालढांग क्षेत्र में जंगली जानवरों की आवक होती रहती है। कई बार तो जंगली जानवर जान पर भी भारी पड़ जाते हैं तो कई बार बमुश्किल भागकर जान बचानी पड़ती है। फसलों की बर्बादी तो जानवर करते ही रहते हैं।

ad12


ग्रामीणों की इस समस्या को समझते हुये वन विभाग ने सोलर फेसिंग तो लगायी लेकिन समस्या का हल नहीं हुआ। तारबाड़ में कोई कमी है यह तो जांच का विषय है लेकिन इतना तय है कि यह तारबाड़ शो-पीस बनकर रह गयी है। ग्रामीणों का आरोप है कि वन विभाग से शिकायत करने के बाद भी वन विभाग सुनने को तैयार नहीं है जिससे जंगली जानवर खेतों व सड़क पर कभी भी आ सकते हैं और आ रहे हैं। ग्रामीणों को फसलों का नुकसान कर रहे हैं। ग्रामीण समाजसेवी सुदन डबराल ने अधिकारियों को भी अवगत करवाया कि तारबाड़ ठीक कर दो परंतु विभाग सुनने को तैयार नहीं। जिससे ग्रामीणों में रोष जंगली जानवर समय-समय पर गांव में आ जाते हैं कभी गुलदार कुत्ते को ले जाता है कभी पशुओं पर हमला करता है क्या करना है ऐसी सोलर फेंसिंग का जो शोपीस बनकर रह गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *