advertisement

हे| भोलेनाथ सकल मनोरथ सिद्ध करो| जलाभिषेक को उमड़ी भीड़| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-जगमोहन डांगी-पौड़ी


भगवान शिव शंकर को समर्पित सावन माह के पहले सोमवार को शिवालयों में आस्था का सैलाब उमड़ा रहा। असीम आस्था व विश्वास के साथ शिवभक्तों ने शिवालयों में जलाभिषेक कर मनवांछित फल की कामना की। तमाम शिवालय बम-बम भोले के जयकारों व जयघोषों से गुंजायमान रहे। खास बात यह है कि ज्योतिषीय गणना के अनुसार इस सावन में पांच सोमवार आ रहे हैं जो कि अत्यंत शुभ माने जाते हैं।


मंदिर पौड़ी जनपद के प्राचीन किंकलेश्वर महादेव पौड़ी थानेश्वर थनुल,देवलेश्वर महादेव ब्लूडी, पीपलेश्वर महादेव मंदिर पीपली में आज प्रथम सोमवार को शिव भक्तों ने जलाभिषेक किया। सुबह से ही मंदिरो में लंबी लंबी कतारें देखने को मिली। थानेश्वर महादेव मंदिर समिति के सचिव आचार्य सुदामा प्रसाद कबटियाल ने बताया कि उत्तराखंड में इस सावन के पांच सोमवार तक सावन का माह का रहेगा। सोमवार को मनियारस्यू पट्टी के थानेश्वर महादेव में थनुल महिला मंगल दल द्वारा कीर्तन भजन पूजा आदि अनुष्ठान किया। नजदीक के पाबों गांव डोभाल परिवार ने भंडारे का आयोजन हुआ।

architect-ad

ad12


ग्राम प्रधान थनुल कैप्टन रिटायर्ड नरेन्द्र सिंह नेगी ने बताया कि स्थानीय गांवो से ही नहीं बल्कि दूर दराज के गांवों से भी प्रथम सोमवार को भारी संख्या में महिलाएं जलाभिषेक करने आयीं। मंदिर में प्रत्येक सोमवार को ही किसी न किसी भक्त की ओर से शिव अनुष्ठान होता है। वही नजदीक पीपली गांव स्थित प्राचीन पीपलेश्वर महादेव मंदिर में भी गढ़कोट गांव के प्रकाश रावत एवं उनके परिवार वालो ने पीपलेश्वर महादेव मंदिर में नंदी सांड एवं घंटी चढ़ाकर अपने कुल पुरोहित के माध्यम से पूजा अर्चना यज्ञ कर अपना संकल्प पूरा किया। इस अवसर पर मंदिर में महिलाआंे द्वारा कीर्तन भजन भी किये गये। वहीं विशाल भंडारे का भी आयोजन भी हुआ। इस अवसर पर पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य नवीन भट्ट,समाजिक कार्यकर्ता धीरेंद्र सिंह रावत,पूर्व शिक्षक जनार्दन शर्मा,पंडित शुशील कवटियाल,भास्कर रावत आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.