प्रेम से बोलो जय श्रीराम…. बमोेली में सीता जन्म तो उतींडा में श्रीराम ने लिया जन्म| जयमल चंद्रा की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जयमल चंद्रा


पौड़ी गढ़वाल के पर्वतीय ज़िले के द्वारीखाल ब्लॉक मे आजकल रामभक्ति रस की निर्मल सरिता बह रही है। कई गावों मे आजकल भव्य रामलीला का मंचन चल रहा है। पहाड़ की वादियां अध्यात्म व भक्ति से गूंज रही हैं। द्वारीखाल ब्लॉक का गाँव बमोली मे खचाखच भरे पंडाल मे तृतीय दिवस की लीला का भव्य मंचन किया गया। उधर, द्वारीखाल ब्लाक के ही उतींडा गांव में भी भव्य व दिव्य श्रीराम लीला मंचन चल रहा है। यहां भी रामभक्तों की खासी भीड़ जुट रही है।

बमोली में चल रही श्रीराम लीला का मंचन सीता जन्म से हुआ। राक्षसों द्वारा ऋषि -मुनियों कों सताना, मुनि विश्वामित्र का अयोध्या से राम-लक्ष्मण को ले जाना,ताड़िका,सुभाहु आदि राक्षसों का बध, सीता का शिव धनुष को उठाना, राजा जनक द्वारा स्वयंबर की घोषणा, राम-लक्ष्मण का विश्वामित्र के साथ जनकपुरी की ओर प्रस्थान, पुष्प वाटिका मे सीता सखियों के साथ अठखेलिया करती हुई, राम -लक्ष्मण का उधर से गुजरना आदि लीला का भव्य व शानदार अभिनय के साथ मंचन किया गया। राम के पात्र मुकेश कुमार,सीता-संतोष कुमार,लक्ष्मण-कपिल देव, दशरथ-ओमप्रकाश, शुभाहु-महि मानंद,मारीच-योगम्बर रावत, जनक-रुद्री सिंह रावत, विश्वामित्र-धर्मपाल ने निभाया। सभी कलाकारों के दमदार अभिनय ने खचाखच भरे पंडाल को अपनी ओर आकर्षित करने पर मजबूर किया।


शुक्रवार को चतुर्थ दिवस की लीला सीता स्वयंबर की है। अत्यधिक रामभक्तों के आने की संभावना कों देखते हुए समिति अभी से कार्य मे जुट गयी है।

ad12


ब्लॉक का ही गाँव उतींडा भी रामभक्ति के रस मे डूबा है। वहा भी रामलीला का सुंदर व मार्मिक मंचन चल रहा है। द्वितीय दिवस मे वहा भी राम जन्म, ताड़िका बध आदि लीला का दमदार मंचन किया गया।राम- शिव सिंह, लक्ष्मण- संदीप रावत,ताड़िका -रोशन बलूनी, सुभाहु-विक्रम, मारीच-बबलू आदि का दमदार अभिनय देखने कों मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *