advertisement

pauri| एक चिट्ठी से आया सरकारी मशीनरी पर ” हाईवोल्टेज का करंट “| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी


गौं-गुठ्यार के हाल क्या हैं। जरूरतमंद को योजनाओं का लाभ मिल रहा है कि नहीं। यह तो आप भी जानते हैं। लेकिन यदि ग्रामीण जागरूक हों तो जंग खाते सरकारी सिस्टम पर करंट दौड़ सकता है। यहां तो एक सजग ग्रामीण के एक खत ने भी हाईवोल्टेज का करंट दौड़ा दिया है। एक साल गांव खुली बैठक हुयी और तमाम योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को दी गयी।


जनपद पौड़ी के विकासखंड कल्जीखाल के डांगी गांव का यह मामला है। इस गांव में एक साल से खुली बैठक ही नहीं हुयी थी। दरअसल, काोविड काल के बाद मात्र 2021 अगस्त में माह में एक बैठक आहत की गई थी। बीच में पंचायत सचिव स्थानांतरण हो गया। बाद में रोस्टर के मुताविक नियमित बैठके नहीं होने से मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से आम जनमानस महरूम था। समाज कल्याण एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागों की योजनाओं का लाभ जनता को नहीं मिल रहा था।

architect-ad

कई योजनाओं का ग्राम पंचायत में प्रस्ताव में पारित होना अनिवार्य होता है। गांव के समाजिक समाजिक कार्यकर्ता एवं पूर्व उप-प्रधान जगमोहन डांगी ने खंड विकास अधिकारी से ग्राम पंचायत में खुली बैठक करवाने को लेकर खंड विकास अधिकारी को 3 सितंबर को एक पत्र दिया था। जिसका खंड विकास अधिकारी धनेश्वर प्रसाद ने तत्काल संज्ञान लेते हुए रोस्टर मुताबिक ग्राम प्रधान भगवान सिंह की अध्यक्षता में आपात बैठक ही नहीं करवायी बल्कि स्वयं भी बैठक में प्रतिभाग किया और अपने अधिनिष्ठ कर्मचारियों को भी साथ लेकर बैठक में पहुंचे खंड विकास अधिकारी ने सभी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। ग्राम पंचायत में चल रहे कार्याें की अधिकारियों से जानकारी ली।

खंड विकास अधिकारी ने समाजिक कार्यकर्ता की जागरूकता की भी जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि नागरिकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। डांगी ने भी व्यक्तिगत तौर पर और ग्राम पंचायत की तरफ से खंड विकास अधिकारी, प्रमुख श्रीमती बीना राणा एवं समस्त कल्जीखाल के कर्मचारियों का दिल की गहराइयों से हार्दिक धन्यवाद किया।

ad12

इस अवसर पर सहायक समाज कल्याण अधिकारी पूनम चमोली, कृषि सहायक सुधीर नौटियाल, ग्राम पंचायत अधिकारी जीतेंद्र रावत, ग्राम विकास अधिकारी जीतेंद्र रावत, रोजगार सेवक, आगनबाड़ी कार्यकत्री कुमारी विद्यावती चौहान, उपप्रधान अनिल चौहान सहित समस्त ग्राम पंचायत की सम्मानित जनता मौजूद रही। बैठक का संचालन जगमोहन डांगी ने किया। बैठक के उपरांत खंड विकास अधिकारी ने पंचायत भवन में वृक्षारोपण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.