DUNK | ” तलपंदेर ” के सनाटे को चीरती ” वेद-ऋचाओं ” की दिव्य ध्वनि| साभार-प्रमोद रौथाण

Share this news

सिटी लाइव टुडे, साभार-प्रमोद रौथाण

दो दिन डुंक के तलपंदेर और गुंजायमान हो उठीं वेद-़ऋचायें की दिव्य ध्वनियां । ये दिव्य ध्वनियां तलपेंदर के सन्नाटे को चीरने के साथ ही मन के अंधियारे की सीने को भी छलनी कर रही थी और मन-मंदिर में प्रज्ज्वलित कर रही थी भक्ति की अखंड जोत। सन्नाटे को चीरते वैदिक-मंत्रोच्चारण दिव्यता का अहसास करा रहे थे और भव्यता भी इसी अंदाज की रही। सो, दिल तो बाग-बाग होगा ही। धर्म-अध्यात्म का रंग जितना गाढ़ा रहा उतना ही सामाजिक समरसता का रस भी। पहले दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना और दूसरे दिन भंडारा। इस पुनीत मौके साक्षी बने डुंक केव आसपास के धर्म-प्रेमी लोग।


पौड़ी जनपद के कल्जीखाल ब्लाक के असवालस्यूं पट्टी के डुंक गांव में 14 व 15 अगस्त को ऐसा ही नजारा रहा।
गांव की तलहटी में स्थित तलपंदेर में प्रतिष्ठित शिवालय में धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया। पंडित ललित मोहन तिवारी व अन्य सुयोग्य पंडितों ने पहले दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना की। वैदिक-मंत्रोचारण की दिव्य ध्वनियों से तलपेंदर गुंजायमान हो उठा। गांव व पूरे क्षेत्र की सुख-समृ़िद्ध की कामना की गयी। घंटा-घडियाल व शंख की दिव्य ध्वनियों तलपेंदर के सन्नाटे और मन के अंधिकारे को भी छलनी कर रही थी।

ad12


अगले दिन यानि 15 अगस्त को भंडारे का आयोजन किया। बड़ी संख्या में शिवभक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर गांव के जागरूक नागरिक राजेंद्र सिंह रौथाण, कुलदीप सिंह रौथाण, संदीप सिंह रौथाण, प्रमोद रौथाण, सूरपाल, हेमंत सिंह, सरदार सिंह महेंद्र सिंह रौथाण, ़ऋतुराज सिंह समेत कई लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *