advertisement

मनियारस्यूं के इस गांव में गुलदार ने गाय को मार डाला| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी-पौड़ी


पहाड़ी क्षेत्रों में गुलदार की सक्रियता मुसीबत का सबब बनी हुयी है। असवालस्यूं में गुलदार की चहलकदमी से ग्रामीण डरे हुये हैं तो अब मनियारस्यूं में भी गुलदार ने गाय को मार डाला। हाल के दिनों में ही असवालस्यूं में गुलदार बकरियों को निवाला बना चुका है। पशुपालक मुकेश दूध बेचकर परिवार का भरण-पोषण करता था वो भी अब नहीं रहा। कोविड काल में मुकेश घर लौटकर दुग्ध व खेती-बाड़ी कर रहा है।

पौड़ी जिले की पौड़ी तहसील के अंतर्गत पट्टी मनियारस्यू के ग्राम सुरमाडी के पशुपालक मुकेश सिंह की दुधारू गाय बीेते दिवस श्याम को 5 बजे घर के नजदीक खेतो में चरा रहा था तभी अचानक गुलदार ने गाय पर हमला बोल दिया। मुकेश ने बताया कि गुलदार से गाय को छुड़ाने का उन्होंने बहुत हो हल्ला किया लेकिन अकेला देखकर गुलदार गाय को छोड़ने को तैयार नहीं हुआ।

architect-ad

उन्होंने बताया कि नजदीक मैड़ा गांव में शादी थी सभी लोग शादी में गए थे। ग्राम प्रधान पांचाली संतोषी देवी ने बताया कि मुकेश कुमार की आजीविका एक मात्र पशुधन है। वह दूध बेचकर अपनी आजीविका चलाता है। मुकेश सिंह कोरोना के दौरान गांव लौटा था और गांव में ही पशुधन एवं खेती बाड़ी से जुड़कर रिवर्स पलायन के लिए एक उदहारण पेश कर रहा था।

ad12

प्रधान संतोषी देवी ने बताया कि इस घटना से ग्रामीण बहुत दहशत में है। क्योंकि यहां पर गांव के नजदीक एक दशक पहले एक बालिका को गुलदार ने निवाला बनाया था और एक दिव्यांग बालक को घायल किया था। वन रेंजर नागदेव अनिल भट्ट ने बताया कि उन्हें घटना की सूचना मिली है। पशुपालक के प्रार्थना पत्र मिलने पर पशुपालक मुकेश सिंह की घटनास्थल निरीक्षण कर कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.