खैरालिंग कौथिग| दिव्यता व भव्यता हुयी एकसार व अद्भुत सांस्कृतिक छटा| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news


सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी

चिलचिलाती धूप आस्था के आगे बेअसर साबित हुयी। मानो भक्ति के मार्ग पर चलते भक्तों पर खैरालिंग महादेव बारिश फुहारे कर रहे हों। असीम आस्था व विश्वास के केंद्र खैरालिंग कौथिग के दूसरे दिन भी धर्म-अध्यात्म का रंग बेहद गाढ़ा रहा। धर्म-अध्यात्म की ज्ञान सरिता में भक्तों ने गौते लगाये। मन-मंदिर में भक्ति की अखंड जोत प्रज्ज्वलित किये भक्तों ने मंदिर में माथा टेका। धर्म-अध्यात्म के जयकारों व जयघोषों ने भक्ति की जोत जलायी कि तन व मन इसी में रंग रहे। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने कौथिग में और भी चार चांद लगाये।


जनपद पौड़ी के मुंडनेश्वर कौथिग इस बार पूरे रंग व लय में दिखा। कोविड के चलते पिछले दो साल कौथिग केवल सांकेतिक रूप से ही हुआ था। कौथिग के दूसरे दिन भी सुबह से ही श्रद्धालुओं की आवक शुरू हो गयी थी जो दिन चढ़ने के साथ ही बढ़ती रही। चिलचिलाती धूप की परवाह नहीं करते हुये बड़ी संख्या में श्रद्धालु कौथिग पहुंचे। खास बात यह कि इस बार भी कौथिग में प्रवासी व रैबासी का मिलन भी हुआ।
मंदिर समिति ने दूसरे दिन स्थानीय महिला मंगल दलांे की सांस्कृतिक प्रतियोगिता भी रखी थी।

ad12

जिसमें पौड़ी, सतपुली, आस पास के गांवों सहित 10 मंगल दलों ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। विजेता महिलाओं को सामग्री वितरण की गई। इस दो दिवसीय मेले में दूर दूर तक पहली बार 200 दुकानें सजी थी। भक्तों ने दिल खोलकर खरीदारी की। इस मौके मुख्यातिथि पौड़ी विधायक राजकुमार पोरी प्रमुख संगठन के प्रदेश अध्यक्ष व द्वारिखाल ब्लॉक के प्रमुख महेंद्र राणा, कल्जीखल की प्रमुख बीना राणा जिला पंचायत सदस्य गडकोट संजय, मिंटू डबराल,जिला पंचायत सदस्य थैर गौरव, मयंक बिष्ट,प्रसिद्ध ढोलक वादक सुभाष पांडेय, गड़वाली फिल्मों के निर्देशक गणेश वीरान, लोक गायक अनिल बिष्ट, संस्कृत कर्मी एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य त्रिभुवन उनियाल, जेष्ठ प्रमुख अनिल नेगी मंदिर समिति के अध्यक्ष बलवंत नेगी ,उपाध्यक्ष दिनेश असवाल,जयेंद्र प्रसाद जय माता की सुदामा प्रसाद आदि मौजूद रहे। मंच का संचालन मनीष खुगशाल स्वतंत्र ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *