tanejav1

नुक्कड नाटक से दी एंटी-बायोटिक मेडिसिन के इस्तेमाल की जानकारी | जानिये किसने व कहां |नेहा सक्सैना की रिपोर्ट

adhirajv2

Share this news

CITY LIVE TODAY. MEDIA HOUSE

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में आयोजित वर्ल्ड एंटीबायोटिक वीक के तहत नुक्कड़ नाटक व हैंड हाईजीन पर आधारित मॉब डांस का आयोजन किया गया। वर्ल्ड एंटीबायोटिक सप्ताह के तहत शनिवार को संस्थान के डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन एवं कॉलेज ऑफ नर्सिंग की ओर से ओपीडी एरिया में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। जिसके तहत मरीजों व उनके तीमारदारों को एंटीबायोटिक के सही इस्तेमाल के तौर तरीके बताए गए, साथ ही उन्हें एंटीबायोटिक का बिना वजह गलत इस्तेमाल करने से होने वाले शारीरिक दुष्प्रभावों के प्रति आगाह किया गया। इस अवसर पर नर्सिंग स्टूडेंट्स की ओर से मॉब डांस के माध्यम से भी लोगों को हैंडहाईजीन को लेकर जागरुक किया गया,

advertisment

साथ ही बताया कि जिसके माध्यम से प्रतिभागियों को बताया कि हैंडहाईजीन से किस तरह से एंटीबायोटिक के उपयोग को कम किया जा सकता है। इस दौरान मरीजों व उनके तीमारदारों ने एम्स अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सकों से एंटीबायोटिक को लेकर कई तरह के सवाल किए जिनका ​चिकित्सकों ने निस्तारण किया। इस अवसर पर कम्यूनिटी एवं फेमिली मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. संतोष कुमार व उनकी टीम द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में शिविर आयोजित कर आम जनमानस को एंटीबायोटिक के सही इस्तेमाल की जानकारी दी गई साथ ही उन्हें एंटीबायोटिक के दुरुपयोग से होने वाले नुकसान से भी अवगत कराया गया। टीम में डा. निशांत व डा. गुरविंदर शामिल थे। उधर, वर्ल्ड एंटीबायोटिक वीक के तहत एम्स के गेट नंबर एक से जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया, जिसे संस्थान के डीन एकेडमिक प्रोफेसर मनोज गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

ads

रैली आस्थापथ से होते हुए निकली, इस दौरान लोगों को एंटीबायोटिक के सही तरीके से इस्तेमाल को लेकर जागरूक किया गया। कार्यक्रम में डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन के डा. प्रसन्न कुमार पंडा, डा. जेवियर बैल्सी, डा. राजेश कुमार, डा. रूचिका रानी,डा. राखी मिश्रा, डा. मनीष शर्मा, डा. मलार कोडी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *