tanejav1

मकान का गुड लुक व फील गुड चाहते हैं तो नक्शा ठीक से बनाइये| जानिये कैसे|पढ़िये पूरी खबर

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


सपनों के आशियाने को साकार करने जा रहे हों या करने की सोच रहे हो तो जरा इस खबर को ध्यान से पढ़ियेगा। यह खबर आपको मकान बनाने में अहम रोल निभाने वाले नक्शे के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाली है। घर बनाने का बजट कितना ही बड़ा क्यों ना हो अगर नक्शा ठीक नहीं तो मोटी रकम खर्च करने के बाद भी दिल बाग-बाग नहीं होने वाला है। आइये, जानते हैं कि सुंदर घर बनाने के लिये अच्छा नक्शा कैसे बनता है।

advertisment

मोहसिन त्यागी-आर्केटेक्ट व इंजीनियर -9058169542 and 9756498110

एफएम त्यागी एसोसिएटस के मैनेजिंग डायरेक्टर व आर्केटेक्ट मोहसिन त्यागी ने सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस से नक्शे के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। मोहसिन त्यागी बताते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण तो यह है कि घर का नक्शा वास्तु के हिसाब से बनाना चाहिये। वेंटीलेशन का सही से ख्याल रखा जाना चाहिये।


सबसे दीगर बात यह है कि कम एरिया में अच्छा घर बनाना एक मानचित्रकार पर निर्भर करता है। नक्शा इस हिसाब से बनना चाहिये कि कम एरिया में मकान सुंदर व बड़ा लगे। देखने में यह आभास तक नहीं हो कि कम एरिया में मकान बना है। ऐसा लगे कि बड़े एरिया में मकान बना है।
एक और खास बात यह है कि मकान में टाॅयलेट-बाथरूम ऐसा बनना चाहिये कि किचन से दूरी हो। किचन से यह पता ही नहीं चले कि टाॅयलेट-बाथरूम कहां है। घर के अंदर प्रवेश करते हुये भी टाॅयलेट-बाथरूम नहीं दिखना चाहिये।
वास्तु के हिसाब से पूजा स्थल का विशेष ध्यान रखा जाता है। कानूनी पहलुओं की बात करें तो सरकारी मानकों को पूरा-पूरा ध्यान रखा जाना चाहिये।

ads

मोहसिन त्यागी-आर्केटेक्ट व इंजीनियर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *