advertisement

सिया पति श्रीराम चंद्र भगवान की जय | श्यामपुर में रामलीला मंचन | मुकेश कुमार सूर्या की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मुकेश कुमार सूर्या, श्यामपुर

जनपद हरिद्वार का श्यामपुर श्यामपुर क्षेत्र भी इन दिनों राम भक्ति में सराबोर नजर आ रहा है! गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी रंगमंच के माध्यम से श्री रामलीला के आयोजन का आगाज पिछले बुधवार से हो चुका है! जिसमें शुक्रवार को स्थानीय विधायक एवं कैबिनेट मंत्री उत्तराखंड सरकार स्वामी यतिस्वरानंद ने शिरकत करते हुए फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया!

architect-ad

आयोजक समिति के मुताबिक श्री रामलीला समिति श्यामपुर के बैनर तले रंगमंच के माध्यम से प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाने वाली रामलीला के निर्बाध आयोजन को इस वर्ष लगभग 71 वर्ष पूरे हो रहे हैं! जो कि भौगोलिक और आर्थिक रूप से अत्यधिक पिछड़े क्षेत्र के लिए एक बड़ी बात है! बदलते परिवेश और आधुनिक दौर का असर एवं बदलती परिस्थितियों के प्रभाव के कारण इस रंगमंच पर लीला का आयोजन तो निर्बाध होता रहा परंतु पिछले कुछ वर्षों तक यहां भी प्रोजेक्टर के माध्यम से ही लीला का मंचन किया जाने लगा था!

जिसके कारण समिति से जुड़े कई कलाकारों की प्रतिभा कहीं ना कहीं दब कर रह गई थी! इसीलिए एक फिर स्थानीय कलाकारों के हित में अच्छा निर्णय लेते हुए प्रोजेक्टर को छोड़ कर रंग मंच के माध्यम से ही लीला करने का निर्णय लिया गया!जो कि स्थानीय प्रतिभाओं के लिए रामबाण औषधि साबित हो रहा है!

ad12

शुक्रवार की रात लीला का मुख्य आकर्षण ताड़का वध और धनुष यज्ञ रहा! रावण के अभिनय में उतरे प्रणव शर्मा और बाणासुर के अभिनय में पंकज चौहान ने अपने उत्कृष्ट अभिनय और संवाद बोलने की कला से दर्शकों का मन मोहते हुए लोगों को दांतो तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया! वही मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का विनय मोनू शर्मा, लक्ष्मण का अभिनय शिवम शर्मा, सीता के अभिनय में सोनू चौहान और राजा दशरथ के अभिनय को राकेश चौहान ने बखूबी निभाते हुए खूब वाहवाही लूटी! इस अवसर पर महेंद्र प्रताप सिंह, सीमा चौहान, डॉ उदय भान चौहान, सत्यवीर चौहान, मुकेश सूर्या, कुलदीप चौधरी, सुभाष चौहान, राकेश शर्मा आदि भी उपस्थित रहे!

Leave a Reply

Your email address will not be published.