advertisment

गुलदार ने गौशाला में घुसकर बछिया को मार डाला | गुस्साये ग्रामीणों ने दिया धरना | मुकेश कुमार सूर्या की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मुकेश कुमार सूर्या


चिड़ियापुर वन प्रभाग क्षेत्र अंतर्गत लहाड़पुर में गुलदार की चहल-कदमी से ग्रामीण डरे-सहमे हैं। बीती रात लहाड़पुर गांव में गौशाला में घुसकर गुलदार ने गाय की एक बछिया को अपना निवाला बना डाला। ग्रामीणों ने वन-विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुये सांकेतिक धरना दिया। मुआवजा मुहैया कराने व ठोस कारवाई करने की मांग की है। ऐसा नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी गयी है। वन विभाग ने गुलदार को पकड़ने के लिये खेत में पिंजरा लगा दिया है।


बीती रात लहाड़पुर में राजू पुत्र भूरिया के गाय की बछिया को गुलदार ने उनकी गौशाला में घुसकर हमला कर बुरी तरह घायल कर दिया और कुछ ही देर बाद उसकी मौत हो गई। ग्रामीण राहुल सैनी, प्रीतम सैनी, बलराम, शेर सिंह, सुनील, मुंगिया देवी, सर्वेश, ओमवती, पिंकी और मेहंदी देवी आदि ने बताया कि इस गांव में गुलदार द्वारा हमला किए जाने की यह तीसरी घटना है। पूर्व में हुई घटनाओं के बारे में ग्रामीणों ने लिखित रूप से वन प्रभाग को अवगत कराते हुए ठोस कदम उठाने की मांग की थी! परंतु वन प्रभाग द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की!

advertisment4

ad12

न्तीजतन, गुलदार के हमले से एक पशु को अपनी जान और पशु पालक को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है! जिससे गुस्साए ग्रामीणों ने लहाड़पुर रेस्क्यू सेंटर के सामने सांकेतिक धरना प्रदर्शन भी किया। मामले की जानकारी प्राप्त होते ही वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया। निरीक्षण के लिए घटनास्थल पर पहुंचे चिड़ियापुर वन प्रभाग रेंज अधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि घटनास्थल का निरीक्षण करने पर प्रथम दृष्टया हमलावर जानवर के पद चिन्हों की पहचान के आधार पर गुलदार के हमले की पुष्टि हो गई है तथा मृत मवेशी का पशु चिकित्सा अधिकारी से पोस्टमार्टम कराने के बाद ही आधिकारिक पुष्टि हो पाएगी। तदुपरांत मृत बछिया के मालिक को नियमानुसार उचित मुआवजा दिलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.