advertisement

स्वस्थ व्यक्ति को तीन महीने में एक बार रक्तदान करना चाहिए |पढ़िये पूरी खबर

Share this news

CITYLIVE TODAY MEDIA HOUSE

रोटरी क्लब हरिद्वार के द्वारा सिडकुल में रोटेरियन नीरज गुप्ता की स्मृति में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया। रक्तदान शिविर का शुभारंभ जिला उद्योग हरिद्वार की महाप्रबंधक पल्लवी गुप्ता, एलीना चौधरी, रोटरी क्लब के सह मंडला अध्यक्ष पंकज पाण्डेय,सचिव रोटरी क्लब नितिन शर्मा, अरविंद अग्रवाल, बलेश भार्गव, हिमेश कपूर, मनोज चौहान, पुनीत गोयल, त्रिलोक सिंह ने किया। शिविर में 62 ब्लड डोनरों ने इस महादान कैंप में रक्तदान किया। इस अवसर पर जिला उद्योग हरिद्वार की महाप्रबंधक पल्लवी गुप्ता ने कहा की थोड़ा दान करने से यदि किसी की जान बच जाय तो इससे बड़ा उपकार का कोई काम नहीं हो सकता। वैसे भी रक्त दान से बड़ा कोई दान नहीं होता। आज जो भी यहां समाज हित में रक्त दान करने पहुंचे है इसके लिए सभी धन्यवाद के पात्र है। उन्होंने कहा कि रक्त दान करने से शरीर को नई उर्जा मिलती है इससे पूर्व की अपेक्षा शरीर में ज्यादा खून बनता है।

रोटरी क्लब के अध्यक्ष पराग सक्सेना ने कही की हमारे कल द्वारा रोटेरियन नीरज गुप्ता की स्मृति में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमे लोगों ने बढ़ चढ़ के रक्तदान किया। जिन्होंने अपने जीवन काल में कुल52 बार रक्तदान किया ।उन्होंने कहा की जब आप रक्तदान करते हैं तो आप एक आम आदमी से हीरो बन जाते हैं क्योंकि आप किसी की जान बचा रहे होते हैं। स्वास्थ्य से बढ़कर कोई धन नहीं तथा रक्त दान से उत्तम कोई पुण्य नहीं होता। कहा कि रक्त नालियों में नही नाड़ियाें में बहना चाहिए। विज्ञान की दुनिया में किसी व्यक्ति की आपातकालीन अवस्था में उसकी जान बचाने के लिए खून की ज़रुरत पड़ती है।

architect-ad

कोई स्वस्थ व्यक्ति परोपकार की भावना से अपना खून दान करता है तो वो किसी का जीवन बचा सकता है। रोटरी क्लब के सह मंडला अध्यक्ष पंकज पाण्डेय ने कहा कि हर व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। क्योंकि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शरीर से वर्ष में व्यर्थ का ब्लड निकल ही जाता है। रक्तदान से शरीर पर किसी भी प्रकार का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। एक स्वस्थ व्यक्ति को तीन महीने में एक बार रक्तदान करना चाहिए। एक व्यक्ति का दान किया गया रक्त चार व्यक्तियों की जान बचा सकता है। मंडल 3080 के 97 क्लबों द्वारा इस वर्ष 1 लाख यूनिट रक्त एकत्र कर विभिन्न ब्लड बैंक को दिया जाएगा। इस मौके पर रोटेरियन विवेक मिश्रा, भूषण नानकनी, अनुराग, राज़िवा राय, अरविंद, बी एम गुप्ता, पराग गुप्ता, हिमांशु, निखिल, सचिन, भारत भूषण शर्मा, अंकुर मित्तल आदि लोगों ने अहम भूमिका निभाई।

ad12

Leave a Reply

Your email address will not be published.