tanejav1

ATM से पैसा निकालना हुआ महंगा | बदले नियम | पढ़िये पूरी खबर

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


एक अगस्त से बैंक व एटीएम की सेवाओं में बदलाव कर नयी व्यवस्था हो रही है। इनक बदलावों का असर जेब पर पड़ने वाली है। हां, अच्छी खबर यह है कि अब छुट्टी के दिन पर बैंक खाते में सेलरी और पेंशन आ जाएगी। इससे साप्ताहिक अवकाश या सरकारी छुट्टियों के दिन वेतन या पेंशन न आने का झंझट नहीं रहेगा।

advertisment


एक अगस्त से एटीएम से धन निकासी महंगी हो जाएगी। एटीएम के जरिये एक बैंक से दूसरे बैंक के बीच वित्तीय लेनदेन पर लगने वाली इंटरचेंज फीस को आरबीआई ने 15 से बढ़ाकर 17 रुपये दिया है। आरबीआई ने यह फैसला जून में लिया था जो एक अगस्त 2021 से लागू हो जाएगा। गैर वित्तीय लेनदेन के लिए भी फीस बढ़ाकर 5 से 6 रुपये कर दी गई है।

इंटरचेंज फीस किसी बैंक खाताधारक द्वारा उसे मिले एटीएम कार्ड दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त लगती है। इसी प्रकार से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने भी उसकी डोरस्टेप डिलिवरी सेवाओं का इस्तेमाल करने वालों के लिए शुल्क बढ़ा दिया है। पोस्ट पेमेंट्स बैंक अब हर बार इन सेवाओं के लिए 20 रुपये फीस (जीएसटी अतिरिक्त) लेगा। हालांकि डोरस्टेप सर्विस के लिए जब पोस्ट पेमेंट्स बैंक का कर्मी घर आएगा तो उपभोक्ता कई बार लेनदेन कर सकता है, लेकिन चार्ज एक बार का ही लगेगा। एक जगह पर ही अगर कई उपभोक्ता अलग-अलग उसकी सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो चार्ज अलग ही लगेगा।

ads


आईसीआईसीआई बैंक ने भी घरेलू बचत खाताधारकों के लिए एटीएम लेनदेन का शुल्क और चेक बुक चार्ज एक अगस्त से बढ़ाने का ऐलान किया है। बैंक डिपॉजिट और निकासी दोनों के लिए ही शुल्क में बदलाव किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *