tanejav1

इस योजना से बढ़ाइये विज्ञान का ज्ञान | बनाइये करियर |पढ़िये पूरी खबर

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


वैज्ञानिक शोध में करियर बनाने का सपना देख रहे हैं तो ‘किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना’ (केवीपीवाई) आपके सपने को साकार करने में मददगार साबित हो सकती है। इस योजना के अंतर्गत फेलोशिप के अंतर्गत वर्ष 2021 के लिए छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। विज्ञान विषयों में ग्यारहवीं, बारहवीं और स्नातक कर रहे छात्र 25 अगस्त 2021 तक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

advertisment


किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना मूलभूत विज्ञान के छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए है, ताकि वे वैज्ञानिक शोध को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित हो सकें। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश में अनुसंधान एवं विकास कार्यों के लिए उत्कृष्ट वैज्ञानिक प्रतिभा का विकास सुनिश्चित करना है।
केवीपीवाई फेलोशिप 2021 के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन 07 नवंबर 2021 को किया जाएगा। कम्प्यूटर आधारित एप्टिट्यूट टेस्ट को अंग्रेजी एवं हिंदी में दिया जा सकता है।


केवीपीवाई-2021 नोटिफिकेशन के अनुसार किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना फेलोशिप अवार्ड तीन स्ट्रीम में दिया जाना है, जिसमें स्ट्रीम एसए, स्ट्रीम एसएक्स और स्ट्रीम एसबी शामिल हैं। इन तीनों ही स्ट्रीम के लिए योग्यता सम्बन्धित शर्तें अलग-अलग हैं, जिसके बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर मिल सकती है।
मान्यता प्राप्त बोर्ड से संबद्ध विद्यालय में वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान साइंस स्ट्रीम से 11वीं कक्षा में नामांकन करा चुके छात्र-छात्राएं स्ट्रीम एसए में केवीपीवाई फेलोशिप 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इन छात्र-छात्राओं को 12वीं में 60 फीसदी अंक लाने होंगे और इसके बाद शैक्षणिक सत्र 2023-24 में बेसिक साइंस ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लेना होगा।


स्ट्रीम एसएक्स के अंतर्गत किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से संबद्ध विद्यालय में वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान साइंस स्ट्रीम से 12वीं कक्षा में नामांकन करा चुके छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इन छात्र-छात्राओं को 12वीं में 60 फीसदी अंक लाने होंगे। इसके बाद उन्हें शैक्षणिक सत्र 2022-23 में बेसिक साइंस ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लेना होगा।

ads


इसी प्रकार से किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान बेसिक साइंस ग्रेजुएशन के पहले वर्ष में नामांकन करा चुके छात्र-छात्राएं स्ट्रीम एसबी के अंतर्गत केवीपीवाई फेलोशिप-2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इन छात्र-छात्राओं को पहले वर्ष में न्यूनतम 60 फीसदी अंक लाने होंगे। केवीपीवाई-2021 के बारे में विस्तृत जानकारी इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर मिल सकती है। सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए आवेदन फीस 1250 रुपये तथा अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों लिए आवेदन फीस 650 रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *