advertisement

उत्तराखंड | बारह जुलाई से मास्टर जी जायेंगे स्कूल | आदेश जारी | पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


प्रदेश सरकार 12 जुलाई से शैक्षणिक सत्र शुरू करने जा रही हैै। सचिव आर मीनाक्षी ने इसके लिये आदेश भी जारी किये हैंै। बारह जुलाई से शिक्षकों को स्कूल बुलाया गया है। छात्र आनलाइन पढ़ाई करेंगे। दूसरी ओर, जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ ने छात्रों को स्कूल बुलाने की मांग की है।


आदेश में सचिव ने महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा उत्तराखण्ड देहरादून एवं माध्यमिक शिक्षा को पत्र भेजकर शासन के निर्णय से अवगत कराया। कहा कि 12 जुलाई 2021 से समस्त शासकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्यापकों की भौतिक उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुये शैक्षिक गतिविधियों संचालित किया जाना सुनिश्चित करें।

architect-ad

उधर जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ उत्तराखंड ने सरकार से मांग की है कि कोविड सुरक्षा इंतजामात एवं जनपदों में कोविड परिस्थितियों के मध्यनजर छात्रों को भी विद्यालयों में आने की अनुति दी जाये। जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के प्रांतीय महामंत्री राजेंद्र बहुगुणा ने कहा कि आनलाइन शिक्षण विपरीत परिस्थितियों में यद्यपि विकल्प स्वरूप संचालित हैए किन्तु वास्तविक एवं धरातलीय परिणाम विशेषकर पर्वतीय एवं मैदानी ग्रामीण व अन्य क्षेत्रों में विभिन्न तकनीकी कारणों एवं संसाधनों के अभाव में बीस से तीस प्रतिशत छात्रों तक ही अनुमानतः इसका क्रियान्वयन हो पा रहा है।

ad12


उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में शिक्षकों को विद्यालयों से भी आनलाइन शिक्षण करवाने में भी वही जटिलताएं यथावत बनी रहेगी। अलबत्ता सरकार जनपदों में कोविड 19 की स्थितियों का आंकलन के अनुसार छात्रों की सुरक्षा इंतजामात करते हुए छात्रों के विद्यालय में आने पर विचार करे। इससे समान रुप से छात्रों का आफ लाइन कक्षा शिक्षण कार्य शुरू हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.