tanejav1

टाइम मैनेजमेंट | दिल्ली में पुरोहिताई भी और गांव में उन्नत खेती भी | द्वारीखाल से जयमल चंद्रा की रिपोर्ट

adhirajv2

Share this news

CITYLIVETODAY, द्वारीखाल, जयमल चंद्रा


अगर आप दिल्ली में पुरोहिताई व ज्योतिष में अपनी खासी पहचान रखते हों और आपका इरादा गांव में उन्नत खेती करने का भी है तो आप क्या करोगे। हो गयी ना उलझन, लेकिन ये साहब उलझे नहीं और दोनों कार्यों को बखूबी अंजाम दे रहे हैं। समय दिल्ली में पुरोहिताई को भी देते हैं और गांव उन्नत खेती भी करते हैं। बस, टाइम मैनेजमेंट कमाल है इनका। यूं कहें टाइम मैनेजमेंट सीखना है जितेंद्र प्रसाद जोशी से सीखियेगा।

advertisment


जुझारू व प्रतिभावान युवा जितेंद्र प्रसाद जोशी द्वारीखाल के जुयाल गांव के हैं। द्वारीखाल पौडी जनपद में आता है। इनकी उम्र तीस साल की है और ये दिल्ली में पुरोहिताई और ज्योतिष का कार्य रखते हैं। पुरोहिताई और ज्योतिष में ये इतने पारंगत हैं कि दिल्ली में इनकी अपनी अलग ही पहचान है।

इनके दिल में गांव की मिट्टी के प्र्रति अगाध प्रेम और गांव में कुछ हटकर करने की जिजीविषा ने उलझन में डाल दिया कि दिल्ली मंे रहते हुये ये होगा तो कैसे। लेकिन इसका हल भी निकाल दिया और तय किया कि दोनों कार्य करेंगे और इसके लिये टाइम मैनेजमेंट सेट किया। कभी दिल्ली तो कभी जुयाल गांव में रहते हैं। साल का औसत निकाल जाये तो ये 6 माह दिल्ली में रहते हैं और 6 माह जुयाल गांव में रहते हैं जितेंद्र प्रसाद जोशी।

ads


दिल्ली में पुरोहिताई व ज्योतिष का कार्य करते हैं और गांव में खेतीबाड़ी, वह भी वैज्ञानिक तरीके से। उन्नत खेती के लिये आधुनिक कृषि उपकरण भी कृषि विभाग से मंगवाये हैं और इन दिनों सिंचाई के लिये टैंक का निर्माण कार्य भी चल रहा है। खास बात यह है कि जितेंद्र प्रसाद जोशी उन्नत खेती के लिये ग्रामीणों को प्रेरित भी कर रहे हैं। सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस से बातचीत करते हुये जितेंद्र प्रसाद जोशी ने बताया कि टाइम मैनेजमेंट किया है। जुयाल गांव और आसपास के लोगों में उन्न्त व वैज्ञानिक खेती के लिये ग्रामीणों को लगातार प्रेरित किया जा रहा है और लोग इसके लिये आगे भी आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *