Doon News….जन्म से मरण तक संस्कृत के ” मंत्र “|Click कर पढ़िये पूरी News

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-देहरादून

देहरादून : राजपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक खजान दास ने कहा है कि संस्कृत के दिव्य मंत्र हमारे जन्म से लेकर मरण तक के संस्कारों से जुड़े हुए हैं, इसलिए संस्कृत शिक्षा की उपेक्षा कदापि नहीं की जा सकती है।

विधायक खजान दास आज देहरादून डालनवाला वाला प्रीतम रोड पर स्थित श्री शिवनाथ संस्कृत महाविद्यालय में विधायक निधि से निर्मित सभागार का मुख्य अतिथि के रूप में लोकार्पण कर रहे थे, उन्होंने कहा कि राम के नाम से जुड़ी हुई सरकार कभी भी संस्कृत का अनादर नहीं कर सकती है ,और इसलिए धामी सरकार शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा के प्रति अत्यंत गंभीर है, इसका उदाहरण भी है, कि पहली बार गैरसैण विधानसभा में सभी विधायकों ,मंत्रियों एवं ब्यूरोक्रेट्स को अधिकारियों द्वारा द्वितीय राजभाषा का पाठ पढ़ाया गया।

कार्यक्रम में बतौर अति विशिष्ट अतिथि पहुंचे सहायक निदेशक डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने पूरे जनपद के शिक्षा विभाग की तरफ से विधायक का स्वागत करते हुए कहा कि विधायक निधि से 25 लाख रुपए देकर महाविद्यालय के सभागार का निर्माण करवा कर राजपुर विधायक ने अन्य जनप्रतिनिधियों के सामने भी यह नजीर पेश की है, कि द्वितीय राजभाषा संस्कृत का सम्मान किस प्रकार किया जाना चाहिए।

ad12

महाविद्यालय में पहुंचने पर प्रधानाचार्य डॉ राम प्रसाद थपलियाल ने सभी अतिथियों का पुष्प गुच्छ एवं अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत किया और विधायक निधि से सभागार का निर्माण करवाने के लिए क्षेत्रीय विधायक का विशेष आभार व्यक्त किया। मौके पर विद्यालय प्रबंधन समिति के वरिष्ठ सदस्य मनोहर सिंह रावत, एस एन भट्ट , पंडित सुभाष जोशी,रायपुर की खंड शिक्षा अधिकारी हेमलता भट्ट, पूर्व प्रधानाचार्य डॉक्टर सूर्य मोहन भट्ट, डॉ मनोहर लाल जोशी, आर्ट कन्या गुरुकुल की प्राचार्य डॉ दीपशिखा, आदेश ,कविता मैथानी ,मीनाक्षी चौहान, विद्या नेगी मनीष भंडारी,रितु कौशिक, डॉ मुकेश खंडूरी , हेमासिंह, दिव्या जोशी सहित सभी शिक्षक कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर आसाराम मैठानी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *