खैरालिंग कौथिग | 6 & 7 June को|आस्था के रंग में लोक संस्कृति के भी ” दर्शन “|जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


गढ़वाल का ऐतिहासिक कौथिग खैरालिंग की तैयारी शुरू होेने लगी हैं। यह खैरालिंग मेला आगामी माह 6 व 7 जून हो होगा। धार्मिक महत्व के इस मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी धूम होगी। यानि इस मेले में लोेक संस्कृति की झलक भी मिलेगी। इस कौथिग के बाबत महत्वपूर्ण बैठक भी हुयी है।

कल्जीखाल विकासखंड के अस्वालस्यूं पट्टी में आयोजित होने वाला खैरालिंग कौथीग 6 व 7 जून को होगा। मेले में पहले दिन ध्वजा चढ़ाने के साथ ही उससे पूर्व क्षेत्र में क्रिकेट व वालीबाल प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर मेले के दूसरे दिन भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करवाने का भी निर्णय लिया गया जिसमें लोक गायक अनिल बिष्ट एवं उनकी टीम भजनों की प्रस्तुतियां देंगी । जय खैरालिंग महादेव मंदिर समिति के अध्यक्ष अनिल सिंह नेगी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए विभिन्न स्थानों पर श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग दुकानदारों के लिए व्यवस्थाओं साफ सफाई पेय जल व्यवस्था वी सुरक्षा आदि व्यवस्थाओं पर भी व्यापक चर्चा की|

समिति का नए सिरे से चुनाव किया गया और तत्काल पंजीकरण करवाने का भी निर्णय लिया गया । आय व्यय का ब्यौरा देते हुए अध्यक्ष ने बताया कि इस बार 2023 के मेले में समिति के पास 181000 से अधिक की धनराशि बचत में है जिसका उपयोग मेलार्थियों को सुविधा देने के लिए किया जाएगा। इस मौके पर मनियारस्यूं पट्टी के जिला पंचायत सदस्य गढ़कोट संजय डबराल मेला परिसर में कूड़ा निस्तारण के लिए पांच जगह पर कूड़ेदान की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया ।

ad12

इसी तरह क्षेत्रीय विधायक राजकुमार पोरी के आश्वासन पर कल्जीखाल की तरफ मुख्य गेट पर यात्री शेड बनाने व मंदिर के नजदीक श्रद्धालुओं के बैठने के लिए आवश्यक पार्किंग निर्माण का भी निर्णय लिया गया। अध्यक्ष के अलावा मेला समिति के सचिव विवेक नेगी पूर्व अध्यक्ष बलवंत सिंह नेगी वरिष्ठ पत्रकार नागेंद्र उनियाल समिति के उपाध्यक्ष जसपाल सिंह नेगी दिनेश असवाल दिनेश असवाल,नरेश असवाल, त्रिभुवन उनियाल पुजारी दिनेश भट्ट आदि द्वारा अपने विचार व्यक्त किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *