बमोली व उतिंडा @ श्रीराम ने तोड़ा धनुष और परशुराम को आया गुस्सा| जयमल चंद्रा की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जयमल चंद्रा, द्वारीखाल


पहाड़ी क्षेत्रों में विभिन्न जगहों पर चल रहे श्रीराम लीला मंचन ने भक्ति का भाव और भी गाढ़ा कर दिया है। जनपद पौड़ी के द्वारीखाल ब्लाक के बमोली व उतिंडा गांव में चल रहे श्रीराम लीला मंचन के साक्षी बनने को बड़ी संख्या में रामभक्त पहुंच रहे हैं। इन दोनों गांवों में हो रहे मंचन में प्रभु श्रीराम ने जैसे ही शिव धनुष तोड़ा परशुराम भारी गुस्से में आ गये। सीता स्वयंबर को मंचन भी रामभक्तों को खूब पसंद आया।


बमोली गांव में चल रही श्रीराम लीला के मंचन में प्रवासियों की अच्छी-खासी दस्तक हो रखी है। रात में मंचन के गवाह बन रहे हैं और दिन में प्रवासियों व रैबारियों का मिलन भी हो रहा है। पुरानी यादों को तो ताजा भी किया जा रहा है। बमोली में सीता स्वयं का मंचन खूब पसंद आया। जैसे ही श्रीराम ने धनुष तोड़ा तो परशुराम गुस्से में आ गये। बमोली में श्री राम का अभिनय मुकेश कर रहे हैं। जबकि लक्ष्मण का कपिल देव, सीता का संतोष कुमार व जनक का अभिनय रूद्री सिंह रावत कर रहे हैं। इसी प्रकार से रावण का अभिनय भूपेंद्र सिंह सेरीवाल कर रहे हैं। वाणासुर का बलजीत सिंह रावत, विश्वामित्र का धर्मपाल, सुनैना का हर्षमोहन, परशुराम का अभिनय प्रकाश चंद्र कर रहे हैं।

ad12

उधर, द्वारीखाल ब्लाक के ही उतिंडा गांव में भी श्रीराम लीला मंचन चल रहा है। यहां भी दिव्य व भव्य श्रीराम लीला मंचन हो रहा है। उतिंडा में भी सीता स्वयंबर का मंचन आकर्षक का केंद्र रहा। शिव धनुष तोड़ने पर परशुराम के गुस्से का मंचन भी दर्शकों को खासा भाया। उतिंडा में चल रही श्रीराम लीला मंचन में प्रभु श्रीराम की भूमिका नीरज बलूनी, लक्ष्मण की संदीप रावत, परशुराम की भूमिका चकधर बलूनी निभा रहे हैं। इसी प्रकार से जनक का अभिनय रोशन बलूनी व सीता का अभिनय पुराण कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *