विधायक राजकुमार पोरी ने नैथाना गांव में किया वीर पुरिया नैथानी की मूर्ति का अनावरण|जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-पौड़ी जगमोहन डांगी

मध्यकालीन गढ़वाल की राजनीति के सफल कूटनीतिज्ञ, कुशल राजनीतिज्ञ एवं निपुण सेनानायक माने जाने वाले गढ़ चाणक्य के नाम से मशहूर वीर पुरिया नैथानी के गांव नैथाना में विधायक राजकुमार पोरी ने आज उनकी मूर्ति का अनावरण किया। कल्जीखाल विकासखंड के नैथाना गांव में क्षेत्रीय पुरातत्व इकाई पौड़ी द्वारा जिला योजना के अंतर्गत वीर पुरिया नैथानी की मूर्ति स्थापना के साथ पार्क निर्माण कार्य किया गया है।

मूर्ति के अनावरण को लेकर आज ग्राम प्रधान महाकांत नैथानी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी द्वारा शिरकत की गई। इस मौके पर पार्क में बने कक्ष में वीर पुरिया नैथानी की वीर गाथा व जीवन चरित्र बयान करते स्मृति चित्रों को भी देखा गया। इस मौके पर विधायक पोरी ने कहा कि वीर पुरिया नैथानी का इतिहास गढ़वाल क्षेत्र की एक अमिट कहानी है। गढ़वाल की धरती ने अनेकों वीर सपूतों को जन्म दिया उनमें से वीर पुरिया नैथानी भी एक थे। कहा कि उनकी मूर्ति स्थापना से जहां उनके वंशजों को गर्व की अनुभूति हो रही है तो वहीं आने वाली पीढ़ी तथा क्षेत्र में आने वाले लोगों को वीर पुरिया नैथानी के शौर्य और पराक्रम का परिचय करवाएगी।

उन्होंने बताया नए शिक्षक सत्र से जूनियर स्तर के सरकारी शिक्षण संस्थानों में भी वीर पुरिया नैथानी जी की पराक्रम की शौर्य गाथाएं जानने को मिलेगी इस मौके पर क्षेत्र पंचायत सदस्य राकेश नैथानी, क्षेत्र पंचायत सदस्य सविता राणा, पुरिया ट्रस्ट के अध्यक्ष सुनील कुमार नैथानी, सुभाष रावत, सक्रिय सहयोगी राजेंद्र प्रसाद नैथानी, मनोज नैथानी, श्रीधर प्रसाद नैथानी, निर्मल प्रकाश नैथानी,पूर्व प्रधान सुदामा प्रसाद नैथानी,समाजिक कार्यकर्ता अशोक रावत, समाजिक कार्यकर्ता ग्रामीण पत्रकार जगमोहन डांगी अजय पटवाल आदि समेत ग्रामीणों की मौजूदगी रही। वही जिला पंचायत सदस्य संजय डबराल मिंटू ने बताया वीर पुरिया नैथानी जी की प्रतिमा उनके गांव में स्थापित करने जिला योजना से स्वीकृत करवाने में जिला पंचायत सदस्य और जिला पंचायत अध्यक्ष का अहम योगदान होता है। लेकिन प्रतिमा अनावरण में उन्हें संबधित विभाग ने उन्हें लिखित कोई सूचना नहीं दी जिला पंचायत अध्यक्ष प्रदेश से बाहर है।

ad12

समाजिक कार्यकर्ता जगमोहन डांगी ने कहा की गढ़वाल के महान विभूति वीर पुरिया नैथानी जी की प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम भव्य होना चाहिए था लेकिन विभाग ने इस कार्यक्रम को सूक्ष्म रूप से निपटा कर औपचरिताएं पूरी कर अपना पला झाड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *