Pauri Garhwal News…आधुनिक तकनीक से उन्न्त कृषि के गुर बताये| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-कमल उनियाल, द्वारीखाल

भारत देश एक जैवविविधाओं भरा है।समृद्ध परम्परा के लिए वर्तमान को कृषि को बढावा देने किसान को खुशहाल बनाने के कोशिश हर और हो रही है कृषि क्षेत्र भी इससे अछूता नही है। इसी क्रम के तहत पौड़ी जनपद के विकास खंड द्वारीखाल के अंतर्गत चैलूसेण में मिलन केंद्र में किसान सलाहकार समिति की

बैठक किसान सलाहकार समिति के अध्यक्ष रवीन्द्र रावत की अध्यक्षता में संपन्न हुयी। अपने संबोधन में रवीन्द्र रावत ने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है सदियों से हमारा मुख्य रोजगार कृषि था। इसलिए किसानों को आधुनिक तकनीकी से कृषि को बढावा देना होगा। कृषि प्रभारी संजय श्रीवास्तव ने कहा कि किसान सलाहकार समिति किसानों को बेहतर खेती के लिए प्रोत्साहित करती है।

ब्लाक तकनीकी प्रबंधक संजय कुकरेती ने किसानों की बैठक में बताया कि खेती से आधी से ज्यादा आबादी निर्भर है प्राकृतिक खेती के लिए बदलाव और प्रयोग समय की मांग है रसायनिक उर्वरको के नुकसान से बचने के लिए जैविक खेती बेहतर स्वास्थ्य की एक उम्मीद है।

न्याय पंचायत प्रभारी सुराडी अमित गौड ने कहा किसान सलाहकार समिति ने सम्भावना के नये द्वार खोले है जिससे आधुनिक खेती के प्रशिक्षण और तकनीकी से किसानों में आत्मनिर्भरता आ रही है।पशुचिकित्सा अधिकारी चैलूसेण उमेश भट्ट ने राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में बताया और कहा पशुपालन का ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। देश में दूध की मांग बढती जारही है इसको बढावा देने के लिए राज्य पशु मिशन के तहत गोवंश पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन, डेयरी, घोडा खच्चर पालन के लिए सरकार नब्बे प्रतिशत अनुदान वहन करती है जो कि गरीबी उन्मूलन हेतु सरकार का सार्थक प्रयास है।

ad12


इस अवसर पर न्याय पंचायत प्रभारी मुकेश कुमार, किसान सहायक उत्तम भंडारी, मास्टर ट्रेनर प्रमोद नेगी, गीता नेगी, आशा देवी उषा देवी, विनीता भंडारी, गोपाल भंडारी, सविता भंडारी, पान सिह, कमल उनियाल सहित अनेक किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *