Pauri Garhwal..इसलिये महत्वपूर्ण है किशोरवास्था में मिला ज्ञान| कमल उनियाल Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस- कमल उनियाल, द्वारीखाल

पौड़ी जनपद के राजकीय इंटर कालेज द्वारीखाल में समग्र शिक्षा अभियान के तहत एक दिवसीय किशोरावस्था शिक्षा पर कार्यशाला आयोजित की गयी। प्रधानाचार्य रमाकांत डबराल की अध्यक्षता में इस कार्यशाला में आये पीटीए अध्यक्ष राजमोहन नेगी, एस एम सी अध्यक्ष कमल उनियाल ग्राम प्रधान विजय सिह, अतुल सजवाण काउन्सलर ,अर्चना भारद्वाज सुपरवाइज़र बाल विकास परियोजना, गीता सेलानी सुपरवाइज़र बाल विकास परियोजना, पूनम नेगी ए,एन,एम का कार्यशाला में बैज अलंकरण कर स्वागत किया गया।


अपने संबोधन में सन्दर्भदाता अतुल सजवाण ने किशोरावस्था में पोषण, संचारीरोग, गैरसंचारी रोग, लिंक आधारित हिंसा, मानसिक स्वास्थ्य, हिंसा में चोट से बचाव के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। बाल विकास परियोजना की सुपरवाइज़र अर्चना भारद्वाज और गीता सैलानी ने बताया कि दस से उन्नीस साल की किशोरावस्था के दौरान सामाजिक, मानसिक संवेदनाआत्मक, भाव आत्मक परिवर्तन आते है। बदलाव प्रकृति का नियम है। किशोरावस्था में इस दौरान कोई चुनौती आती है तो बच्चों को अपने माता पिता शिक्षको को परेशानी बतानी चाहिए। प्रधानाचार्य रमाकांत डबराल ने कहा कि किशोरावस्था में बच्चे जो ज्ञान अर्जित करते है वही उसी को अपना लेते है। इसलिए ऐसी कार्यशाला का आयोजन होना आवश्यक है।

ad12

पीटीए अध्यक्ष राजमोहन नेगी और प्रधान विजय सिह ने किशोरावस्था में बच्चों के साथ हो रहे अपराधो से बचाने के लिए सभी की भागीदारी होनी चाहिए। इस मौके पर किशोरियो को बाल विकास विभाग की तरफ से किशोरी किट दिये गये। इस अवसर पर शिक्षक राजेश भारद्वाज प्रमोद कुकरेती, कमल सिंह, महेश जोशी थान सिह भारती सहित छात्र, छात्राये मौजूद रही। संचालन विनोद भारद्वाज ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *