Aiims News….B.Sc (Hons) Nursing..खायी कसम कि सेवाभाव से करेंगे सेवा| विकास श्रीवास्तव की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-विकास श्रीवास्तव

Aiims Rishikesh News…..अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश के कॉलेज ऑफ नर्सिंग में बी.एससी. ऑनर्स नर्सिंग 2023 बैच का “दीपक प्रज्ज्वलन और शपथ ग्रहण समारोह” आयोजित किया गया। एम्स के नर्सिंग कॉलेज परिसर में आयोजित समारोह का मुख्य अतिथि हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग, देहरादून की प्रिंसिपल प्रोफेसर संचिता पुगझेंडी, संस्थान की निदेशक एवं सीईओ प्रो. मीनू सिंह, संकायाध्यक्ष अकादमिक प्रो. जया चतुर्वेदी, कार्यवाहक चिकित्सा अधीक्षक डॉ. भारत भूषण व प्रिंसिपल, कॉलेज ऑफ नर्सिंग प्रो. स्मृति अरोड़ा ने दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत शुभारंभ किया। Aiims Rishikesh News….


इस अवसर पर बी.एससी. नर्सिंग द्वितीय वर्ष की छात्रा सुश्री अनिथ्रा उन्नी द्वारा स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया गया। समारोह में प्राचार्य नर्सिंग प्रोफेसर (डॉ.) स्मृति अरोड़ा द्वारा छात्रों को अपने पेशे को ईमानदारी और सहानुभूति के साथ अपनाने की शपथ दिलाई गई। Aiims Rishikesh News….

इस अवसर पर संस्थान की निदेशक और सीईओ प्रोफेसर ( डॉ.) मीनू सिंह ने छात्राओं को आशीर्वाद एवं नर्सिंग पेशे में शामिल होने के लिए उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि खुद को जलाए बिना आप दूसरी मोमबत्ती नहीं जला सकते। नर्सिंग पेशे में कई आयाम जुड़े हैं। उन्होंने जीवन में सफल होने के लिए उच्च नेटवर्किंग वाला व्यक्ति बनने के महत्व पर जोर दिया। निदेशक प्रो. मीनू सिंह ने बताया कि नर्सिंग एक विशेष पेशा है, जिसमें टीम वर्क की आवश्यकता होती है, लिहाजा इस पेशे से जुड़े व्यक्ति में एक लीडर के गुण विकसित होने चाहिंए। Aiims Rishikesh News….


मुख्य अतिथि हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्रिंसिपल प्रोफेसर संचिता पुगाझेंडी ने सभी छात्र नर्सों और उनके माता-पिता को इस पेशे को चुनने के लिए बधाई दी व नर्सिंग पेशे को एक महान पेशा बताया। उन्होंने कहा कि नर्सिंग छात्रों को इस तरह से व्यवहार कुशल होना चाहिए कि जिससे वह सभी के दिलों में अपने लिए श्रेष्ठ स्थान बना सकें और दूसरों के लिए एक तरह की प्रेरणा का स्रोत बनें। इस दौरान उन्होंने छात्रों को नर्सिंग के क्षेत्र में शोध के लिए भी प्रोत्साहित किया। उन्होंने यह भी कहा कि जब आप दूसरों के लिए दीपक जलाते हैं, तो यह अंधकार और अज्ञानता को दूर करता है।


संस्थान की डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर जया चतुर्वेदी ने नर्सिंग छात्राओं को अपने पेशेवर विकास के लिए जितना संभव हो, उतना सीखने के लिए प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि चूंकि नर्सिंग का क्षेत्र मरीज की देखभाल का पर्याय है लिहाजा इस पेशे में ए, बी, सी यानी उपलब्धता, व्यवहार कुशलता और करुणा का पालन करने की सलाह दी।


समारोह में शिरकत करने के लिए प्रिंसिपल, कॉलेज ऑफ नर्सिंग प्रोफेसर (डॉ.) स्मृति अरोड़ा ने सभी गणमान्य व्यक्तियों, संकाय सदस्यों, नर्सिंग ट्यूटर्स और छात्रों को बधाई दी और स्वागत किया। साथ ही शपथ लेने वाले सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि यह शपथ एक औपचारिक वायदा है कि नर्सें उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगी व रोगी की गरिमा बनाए रखने के साथ ही नर्सिंग पेशे के नैतिक मानकों का जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करेंगी।

ad12


समारोह के आयोजन में नर्सिंग फैकल्टी सुश्री राखी मिश्रा, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. जेवियर बेल्सियाल सी., डॉ. राजेश कुमार, तथा सुश्री लकीण्टेऊ ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।
समारोह का समापन कार्यक्रम प्रमुख सह आयोजन सचिव सुश्री राखी मिश्रा के धन्यवाद ज्ञापन व राष्ट्रगान के साथ हुआ।
कार्यक्रम में डॉ. वंदना ढींगरा (डीन छात्र कल्याण), प्रोफेसर अनीसा आतिफ मिर्जा, प्रोफेसर वर्तिका सक्सेना (एचओडी सीएफएम विभाग), मुख्य नर्सिंग अधिकारी सुश्री रीता शर्मा, संकाय सदस्य डॉ. जेवियर बेल्सियाल, डॉ. राजेश कुमार, सुश्री रूपिंदर देयोल, डॉ. मालारकोडी एस., श्री मनीष शर्मा, डॉ. रूचिका रानी, डॉ. राकेश शर्मा, ट्यूटर्स सचिन, विद्या, रितु, रीना, पूनम, परवीन, मुकेश, प्रदीप,अन्नपूर्णा आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *