Leech Therapy…बडे़ ही काम की है ” जोंक ” | जानिये कैसे की जाती है| प्रस्तुति Dr Gola| Call 8791418545

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


वर्तमान समय में आयुर्वेद चिकित्सा की ओर से विशेष फोकस हो रहा है। आयुर्वेद में ही पंचकर्मा के जरिये शरीर को detox डिटोक्स करने की प्रकिया अमल में लायी जाती है। city live today media house सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस की इस खबर में हम ऐसी थैरेपी का जिक्र कर रहे हैं जो एकदम हटकर व बेहद खास है। इस थैरेपी का नाम है जोंक थैरेपी यानिLeech Therapy | आइसे जानते हैं कि क्या है जोंक थैरेपी Leech Therapy का कैसे काम करती है। इस संबंध में आयुर्वेद के जानकार डा गोला ने सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस से खास जानकारी साझा की है। तो लीजिये पेश है यह खास खबर। Leech Therapy

डा गोला बताते हैं कि जोंक थेरेपी Leech Therapy एक ब्लड प्यूरीफिकेशन थेरेपी detoxification है। यह शरीर से जहरीले खून को बाहर निकालने में मददगार है। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया के दौरान, जोंक का उपयोग किया जाता है यह जोंक अशुद्ध रक्त को चूसते हैं और रक्त में कुछ ऐसे एंजाइम छोड़ते हैं जो प्रतिरक्षा बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की उपचार शक्ति में सहायता देते हैं।

आयुर्वेद के जानकार डा गोला 8791418545

आगे डा गोेला ने बताया कि जोंक एक हिरुडीनिया उपवर्ग(Hirudinea Subclass) से संबंधित परजीवी कीड़े हैं। डा गोला के अनुसार प्राचीन काल से ही जोंक का प्रयोग चिकित्सा के रूप में किया जाता है। उन्होंने कहा कि तंत्रिका तंत्र की विसंगतियों (Nervous System Anomalies) दांतों की समस्या, त्वचा संबंधी बीमारियों और संक्रमणों के इलाज के जोंक को दवा के रूप में किया जाता रहा है, इसे ही जोंक थैरेपी (Leech Therapy) कहा जाता है। डा गोला के अनुसार जोंक थैरेपी (Leech Therapy) एक आयुर्वेदिक थैरेपी है। इस थैरेपी का प्रयोग करने से शरीर के करीब करीब सभी प्रकार के दर्द को दूर किया जा सकता है।

ad12


सिटी लाइव टुडे मीडिया को जानकारी बताते हुये डा गोला ने जोंक थैरेपी के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। उन्होंने यह भी बताया किसबसे महत्वपूर्ण बात यह है यह चिकित्सी बेहद आसान है और इसमें खर्चा भी बहुत कम आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *