Pauri News…इस स्कूल में एक शिक्षिका के भरोसे 25 छात्रों का भविष्य| जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी


सरकारी स्कूल व सरकारी शिक्षकों को लेकर आपका क्या मानना है। खैर, छोड़िये ये आपकी निजी राय हो सकती है लेकिन यहां हम आदर्श शिक्षिका की ऐसी कहानी साझा कर रहे हैं जो एक नसीर हैं ये बात बहुत दूर तक जायेगी और जानी भी चाहिये। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती अनिता थपलियाल समय-समय पर अपनी एमबीबीएस पुत्री को भी बुलाकर शिक्षण कार्य कराती हैं। गौर करने वाली बात यह है कि इस स्कूल में छात्र संख्या 25 है लेकिन शिक्षक एक ही है।


जनपद पौड़ी के कल्जीखाल ब्लाक के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय घंडियाल का ही जिक्र हो रहा है। देखा जाये तो विकासखंड कल्जीखाल के दो दर्जन से ज्यादा विद्यालय यैसे है। जहां दो- दो शिक्षक शिक्षाकाएं कार्यरत है। जहां छात्र संख्या 5 से कम हैं वही विकास खंड क्लजीखाल राजकीय प्राथमिक विद्यालय घंडियाल में अच्छी खासी छात्र संख्या होने के वावजूद एकल अध्यापिका कार्यरत है। यह भी ताजुब की बात यह है। यह पर लंबे समय से सहायक अध्यापक नही है।

विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती अनिता थपलियाल ने 2018 में कार्यभार ग्रहण किया था उस दौरान विद्यालय की छात्र संख्या मात्र 8 थी। आज पांचों कक्षाओं में छात्र छात्राएं 25 बच्चे हैं। प्रधानाध्यापिका श्रीमती अनिता थपलियाल छात्रों के शैक्षिक गुणवत्ता के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। वह कभी कभी छात्राओं को पढ़ाने एवं उनका भविष्य संवारने अपनी एमबीबीएस डॉक्टर पुत्री को भी बुलाती है। ताकि छात्रों का अनहित न हो बच्चो के प्रति समर्पित योगदान के लिए मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ आनंद भारद्वाज भी सहराना कर चुके हैं।

ad12

उन्होंने बताया की उन्होंने विद्यालय में वैकल्पिक व्यवस्था के लिए खंड शिक्षा विकास अधिकारी को निर्देश कर दिए हैं। वर्तमान समय मौसम पूर्वानुमान के कारण छात्र छात्राओं को विद्यालय के वारंदा में ही पढ़ाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने एकल अध्यापिका के भरोसे 25 छात्र छात्राएं के बारे में निरंतर खबर को प्रमुखता दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *