श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुले|Click कर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

CITY LIVE TODAY MEDIA HOUSE

Hemkund Sahib Yatra 2023 : गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब के कपाट शनिवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। इस अवसर पर करीब 2000 संगतें मौजूद रहीं। पंचप्यारों की अगुवाई में पवित्र निशान के साथ गोविंदघाट गुरुद्वारे से श्रद्धालुओं का पहला जत्था शुक्रवार सुबह घांघरिया रवाना हुआ था जो शनिवार सुबह कपाट खोलने के पावन अवसर के साक्षी बने।


बता दें कि ऋषिकेश गुरुद्वारा परिसर से 17 मई को पंज प्यारों की अगुवाई में राज्यपाल व मुख्यमंत्री द्वारा पहले जत्थे को रवाना किया गया था, जो कि गुरुद्वारा गोविंदघाट से गोविंद धाम पैदल चलते हुए शनिवार सुबह हेमकुंड साहिब पहुंचा। प्रातः काल से ही हजारों की संख्या में देश-विदेश से आए श्रद्धालू हेमकुंड साहिब पहुंचने लगे।


बैंडबाजों की धुन और संगतों के कीर्तन, पुष्पवर्षा के बीच पंज प्यारों की अगुवाई में गुरुद्वारा साहिब के मुख्य ग्रंथी भाई मिलाप सिंह और गुरुद्वारा प्रबंधक सरकार गुरनाम सिंह द्वारा प्रातः 9.30 बजे पवित्र गुरु गं्रथ साहिब के पावन स्वरूपों को सुखासन स्थल से दरबार साहिब में लाया गया। इस अवसर पर पावन प्रकाश करते हुए अरदास की गई।

ad12


मुख्य ग्रथी द्वारा 10.15 बजे सुखमणी साहिब का पाठ किया गया। 11.30 बजे भाई सूबा सिंह, भाई सुखविंदर सिंह व भाई जसबीर सिंह रागी जत्थों द्वारा गुरबाणी कीर्तन किया गया। जिससे कि दरबार साहिब में उपस्थित संगतें निहाल हो उठीं। दोपहर 12.30 बजे अरदास की गई और पहला हुकमनामा जारी किया गया। इसके अलावा निशान साहिब के चोले की सेवा भी चलती रही। फूलों से दरबार हॉल की सजावट की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *