टांटवाला…छात्रों ने सीखे आपदा से निपटने के गुर| NDRF DOON ने दिया प्रशिक्षण| अनिल शर्मा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस

राजकीय प्राथमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टांटवाला में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण तथा स्कूल सेफ्टी कार्यक्रम में छात्रों को आपदा से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया गया । यहां फायर फायटिंग, फ्लड, प्राथमिक चिकित्सा, रोपवे रेस्क्यू के बारे में जानकारी दी गयी।


15 एनडीआरएफ देहरादून की टीम ने प्राथमिक उपचार के साथ-साथ, भूकम्प, बाढ़, आग से बचाव जैसे आपदा सम्बंधित विषयों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर इंस्पेक्टर पंकज कुमार सिंह ने ने प्रशिक्षण में भाग ले रहे छात्रों को आपदा के समय मे अपने परिवार तथा समाज की मदद करने के टिप्स दिए।

उन्होंने कहा कि निडर होकर संयम से जागरूक नागरिक की भूमिका भी अदा कर सकते है। शिक्षण की उपयोगिता के बारे मे बताते हुए ट्रेनर ने बताया कि समय रहते आपदा प्रबंधन का कार्य शुरू हो गया तो जान-माल की हानि को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

इस अवसर पर एनडीआरएफ की प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीमों द्वारा भूकम्प से बचाव, बाढ़ में बचाव के तरीके, फायर सेफ्टी, सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, शारीरिक चोटों का अस्पताल पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, इम्प्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस (राफ्ट) बनाना, स्कूल सुरक्षा ड्रिल आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य देवेंद्र कुशवाहा तथा प्राथमिक विद्यालय के रवि कुमार गोस्वामी ने एनडीआरएफ के इस कार्यक्रम को बहुत प्रशंसनीय और शिक्षाप्रद बताया।

ad12

इस कार्यक्रम में डॉ. शिवा अग्रवाल, ग्राम प्रधान यशपाल , हवलदार पी. राज, विद्यालय के विद्यार्थी, अध्यापकों हर्षवर्धन जोशी, मनील जोशी, नम्रता कश्यप, हरदेव बिष्ट, दीपक कुमार, धर्मवीर, स्कूल के अन्य कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और आपदा में राहत-बचाव की तकनीकों की बारीकियों को जाना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *