Puari News..चंद्र प्रकाश…संघर्ष की धूप में खिलता ” प्रकाश ” का कमल| जानिये. संघर्ष को सफलता में तब्दील करने की कहानी

Share this news

संघर्ष को सफलता में तब्दील करने की कहानी

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-पौड़ी


संघर्षों की धूप मेें वो इस कदर तपता रहता कि इसी धूप ने उन्हें हीरा बना दिया। खनक भी है और चमक भी। मन में आरजू थी समाज से अशिक्षा के अधियारे को मिटाये जाये। इसके लिये शिक्षक बनने से बेहतर और क्या हो सकता है। सो, शिक्षक ही बन बैठे। आदर्श शिक्षक बनकर नयी पीढ़ी में नयी ऊर्जा का संचार करता यह युवक कोई और नहीं बल्कि चंद्र प्रकाश ही हैं। शिक्षक के साथ ही साहित्य-संगीत समेत कई अन्य भी हुनर भी इन्हें खास बनाते हैं। आइये, जानते हैं आदर्श शिक्षक चंद्र प्रकाश के संघर्ष struggle और संघर्ष पर फतह victory करने की ये कहानी। बने रहिये सिटी लाइव टुडे मीडया हाउस के साथ।


अपने पौड़ी जनपद pauri distt के कल्जीखाल ब्लाक के बुरिख गांव का यह युवक चंद्र प्रकाश बचपन से ही कुछ अलग व खास दिखता था। रामलीला मंचन से कला का हुनर दिखने लगा था। प्राथमिक व इंटर तक की शिक्षा ग्रामीण परिवेश में हासिल करने के बाद आगे की तालीम के लिये कोटद्वार का रूख किया। स्नातक व परा-स्नातक करके बाद प्रशासनिक सेवा का जाने के इरादे को अमलीजामा पहनाने का प्रयास भी किया। दो बार साक्षात्कार तक भी पहुंचे लेेकिन सफलता हासिल नहीं हुयी।

मध्यवर्गीय परिवार से तालुक्क रखने वाले चंद्र प्रकाश के सामने आर्थिक समस्या भी कदम-कदम पर पहाड़ बनकर खड़ी रही लेकिन पहाड़ जैसे बुलंद इरादों के आगे आखिरकार ये समस्या भी धीरे-धीरे ही सही बौनी साबित होती गयी। कुछ समय तक पोस्ट ऑफिस में भी कार्य किया लेकिन मंजिल तक पहुंचाना अभी बाकी था। संघर्षों की अग्नि परीक्षा का पास करता यह एक युवक एक दिन अपनी मंजिल तक पहुंच ही गया और बन गया शिक्षक। अपने हुनर व मेहनत से इन्हें आदर्श शिक्षक बना दिया है। वर्तमान में जनपद पौड़ी जनपद के थलीसैंण क्षेत्र के स्योली तल्ली मेें चंद्र प्रकाश बतौर अध्यापक कार्यरत हैं।

ad12


खास बात यह कि स्कूल में बच्चों का शैक्षणिक उन्नयन के साथ ही शारीरिक व सांस्कृतिक उन्नयन कराने के लिये भी प्रयास हो रहे हैं।
इसके लिये इस स्कूल में तमाम प्रकार के कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं। लोक माटी के प्रति अगाध प्रेम रखने वाले इस युवक के मन में अभी भी पीड़ा है। पहाड़ के हालातों को लेकर बेहद दुखी व चितिंत चंद्र प्रकाश पहाड़ के लिये कुछ करना चाहते हैं। नयी पीढ़ी को इनोवेटिव बनाने की मंशा है। नयी पीढ़ी कुछ हटकर खास करें इसके लिये चंद्र प्रकाश अपने स्तर पर भी प्रयास कर रह हैं। आइये, चंद्र प्रकाश के इन प्रयासों को हवा देकर उनका साथ दें और पहाड़ की तकदीर व तस्वीर सुधारने में अपनी जिम्मेदारी निभायें। इसकी शुरूआत अभी से आप और हम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *