…यहां है उत्तराखंड की पहली चाय की दुकान| अनिल शर्मा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, अनिल शर्मा, लालढांग


क्या आप जानते हैं कि उत्तराखंड की पहली चाय की दुकान कहां और कौन सी है। सवाल पढ़कर आप जरा हैरान जरूर होंगे और सोच रहे होंगे कि ये कैसा सवाल है। लेकिन सवाल एकदम सही है और अगर जवाब आपके पास नहीं है तो हम ही बता देते हैं। उत्तराखंड की पहली चाय की दुकान लालढांग में हैं जो आज भी चल रही है। यहां की चाय की चुस्की बात ही कुछ अलग है। एक बार पी ली यहां की चाय तो बार-बार यहां की चाय की चुस्की लेने का मन करेगा।

लालढांग क्षेत्र का कुछ हिस्सा हरिद्वार जनपद में तो कुछ क्षेत्र पौड़ी जनपद में आता है। जहां यह चाय की दुकान है वह जनपद पौड़ी का हिस्सा है। जानकार बताते हैं कि यहां महेशानंद चमोली ने उत्तराखंड की पहली चाय की दुकान शुरू की थी तब उत्तराखंड उत्तर-प्रदेश का हिस्सा हुआ करता था। इसकी पड़ताल करने सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस के लालढांग के प्रभारी अनिल शर्मा ने महेशानंद चमोली से संपर्क साधा। महेशानंद अब वृद्ध हो चुके हैं। अनिल शर्मा ने महेशानंद चमोली से विस्तार से बातचीत की। बातचीत में महेशानंद चमोली ने बताया कि 1973 में यहां चाय की दुकान शुरू की थी।

ad12

वर्तमान में महेशानंद चमोली के पुत्र नवीन चमोली दुकान चलाते हैं। इस दुकान की चाय के साथ ही पकौड़े भी बेहद स्वादिष्ट हैं। कोटद्वार-लालढांग-हरिद्वार आने-जाने वाले वाहन इस दुकान में कुछ देर के लिये रूकते हैं और सवारी यहां चाय की चुस्कियां के साथ ही पकौड़ियों का स्वाद लेते हैं। अगर आपने इस दुकान की चाय की चुस्की अभी तक नहीं ली हैं तो एक बार जरूर चाय की चुस्की लीजियेगा। और हां, साथ में पकौड़ियों के चटकारे भी लीजियेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *