Board Exam @ Tension को ऐसे बदलें Successमें| बताया FORMULA| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल


विद्यार्थी देश के भविष्य के निर्माता है। सफलता तथा के लिए संयम सहनशीलता शांत मन और अनुशासित होना जीवन के लिए जरुरी है, मेहनत और लगन सकारतमक विचारों से अच्छे परिणाम जीवन में आते है। इसी के तहत तनाव मुक्त परीक्षा के लिए भारत सरकार वृहद्ध कार्यक्रम चला रही है।


पौड़ी जनपद के राजकीय इंटर कालेज द्वारीखाल में परीक्षा पर चर्चा एवम परीक्षा एक उत्सव पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका उदघाटन मुख्य अतिथि सहायक विकास अधिकारी सहकारिता केदार दत्त कंडवाल ने किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि आगामी बोर्ड परीक्षा में छात्र छात्राओं को तनाव आना स्वाभाविक है जिसका छात्रांे- छात्राओं के मानसिक और शारीरिक क्षमता पर गहरा असर पडता हैं पर इससे हताश नहीं होना चाहिए। कहा कि सकारतमक विचार और मेहनत और लगन से यह तनाव सफलता में बदल जाता है।


विशिष्ट अथिति क्षेत्र पंचायत सदस्य राजमोहन नेगी तथा प्रधानाचार्य रमाकांत डबराल ने संयुक्त संबोधन में कहा कि विद्यार्थियों को आगामी परीक्षा के लिए अपना मनोबल और दृढ संकल्प बनाये रखना चाहिए। परीक्षा के लिए तनावग्रस्त नहीं रहना चाहिए जीवन की यह पहली परीक्षा है जिसमें हमंे ज्ञान, समझ और कौशल निखरने का मौका मिलता है। गहन अध्ययन से अपना सर्वोपरि समय देगे तो सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष कमल उनियाल ने कहा कि हमारी विरासत सीखने का जुनून समर्थ वातावरण शिक्षा कौशल से परीक्षा में भय का माहौल नहीं रहता है।

पुस्तकें और ज्ञान हमारे जीवन में सच्चे मित्र होते है जिसने इसे अर्जित कर लिया वे कभी असफल नही होते। इसलिए सभी को आशावादी होना चाहिए तनावग्रस्त छात्र छात्राओं को कांउसलिग के जरिये मार्गदर्शन करना होगा।

ad12


इस कार्यक्रम में का वातावरण सृजित लिए छात्रों द्वारा आर्ट थेरेपी, पेंटिंग, स्केचिंग, मेंकिग, कवरिंग के माध्यम से अपनी कला प्रतियोगिता का प्रदर्शन किया। शिक्षक अजय कंडवाल ने तनाव मुक्त रहने के लिए योगा के गुर सिखाये। इस मौके पर विभाग के शिक्षक थान सिह भारती कमल सिह महेश जोशी संगीता नैथानी सहित विभिन्न गाँवो से आये अभिभावक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *