क्या आप जानते हैं.. दिव्यांगों को FREE मिलते हैं कृत्रिम अंग व उपकरण| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल


क्या आप जानते हैं.. कि सरकार की ओर से दिव्यांगों को कृत्रिम अंग व उपकरण निशुल्क प्रदान किये जाते हैं। यह भी हो सकता है कि शायद यह जानकारी आपको नहीं हो। सो, इस खास खबर को अधिक से अधिक शेयर करें तो कि अधिक से अधिक जरूरतमंद लाभान्वित हो सकें।

पौड़ी जनपद के जयहरीखाल में आयोजित कैंप में यह उपयोगी जानकारी साझा की गयी। दरअसल, कैंप में जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के नोडल अधिकारी धरमेनद्र पवांर ने दिव्यांगो के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे मे अवगत कराया और कहा कि जनपद में किसी भी क्षेत्र में रहने वाला दिव्यांग कृत्रिम अंग तथा उपकरण के लिए आवेदन कर सकता है जो कि निशुल्क उपलब्ध कराने का प्रावधान
जनपद पौडी गढ़वाल के विकास खंड जयहरीखाल में बहुउदेशीय शिविर के माध्यम से कल्याणकारी योजना की जानकारी दी गयी। शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण भी किया गया।


कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अथिति ब्लाक प्रमुख दीपक भंडारी जयहरीखाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। उन्होंने समाज कल्याण विभाग एवं दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के माध्यम से संचालित बहुउदेशीय शिविर की सराहना की तथा कहा कि ऐसे बहुउदेशीय लगाने से जनप्रतिनिधि तथा पात्र व्यक्तियों को जानकारी मिलेगी जिससे आर्थिक रुप से कमजोर लोग भी इसका लाभ ले सकेंगे।


सहायक समाज कल्याण अधिकारी संजीव पाल ने कहा जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के माध्यम से विकास खंड जयहरीखाल में 95 प्रतिशत विशिष्ट दिव्याँग पहचान पत्र बनाये गये हैं इस स्वावलम्बी योजना से दिव्यांग जन मुख्यधारा से जुड सकेंगे।


बहुउदेशीय शिविर में विभिन्न विभागो के स्टाल लगाये गये जिसमे जन-शिकायतांे का त्वरित निस्तारण मौके पर ही किया गया। पंचायत राज विभाग द्वारा 07 परिवार रजिस्टर राजस्व विभाग द्वारा आय प्रमाण पत्र बाल विकास विभाग द्वारा नंदा गौरा योजना के तहत 5 आवेदन फार्म कृषि विभाग द्वारा पीएम किसान निधि के 7 आवेदन फार्म वितरित किये गये।

ad12


इस अवसर पर उपजिला अधिकारी सोहन सिह सैनी खंड विकास अधिकारी रवि सैनी मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रवीन कुमार जिला पंचायत राज अधिकारी सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न गाँवो से आये लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *