नारी शक्ति को आत्मनिर्भर बनाने का Formula बताया| अनिल शर्मा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, अनिल शर्मा, लालढांग


नारी शक्ति को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकारी स्तर पर भी प्रयास चल रहे हैं और गैर-सरकारी स्तर पर भी। यह इसके सुखद परिणाम भी मिल रहे हैं। हालांकि इन प्रयासों में अभी और सुधार लाने की भी जरूरत है। इसी क्रम में लाढांग क्षेत्र के गैंडीखाता में भी नारी शक्ति को आत्मनिर्भर बनाने का ज्ञान साझा किया गया।

गुरूवार को लालढांग क्षेत्र के गैंडीखाता पंचायत मे आदर्श युवा समिति द्वारा नाबार्ड के सहयोग से ग्राम रसूलपुर , लालढांग और गैंडीखाता के स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारियों की एक दिवसीय कार्येशाला का आयोजन गया। जिसमे 10 स्वयं सहायता समूहों की 50 महिलाओ ने प्रतिभाग किया।

आदर्श युवा समिति के अध्यक्ष लखवीर सिंह ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओ को जागरूक करते हुए बताया की समूह के माध्यम से आजीविका के साधनो से जुड़कर आत्मनिर्भर होकर महिलाये आजीविका को संचालित कर सकती है। जिसके लिए स्वयं सहायता समूह एक अच्छा माध्यम है। जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड अखिलेश डबराल ने जानकारी देते हुए कहा कि गैंडी खाता क्षेत्र मे अनुसूचित जन जाति समुदाय के लोग भारी संख्या मे निबास करते है जिनके आर्थिक विकास को एक विस्तृत कार्य योजना पर कार्य किया जायेगा। जिसमे स्कील डवलपमेंट और स्वरोजगार का सृजन किया जायेगा।जिसके लिए समुदाय के युवाओ को आगे आना होगा।


अग्रणी जिला प्रबंधक संजय संत ने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम् से महिलायो को रोजगार दिया जा सकता है जिसके लिए पंजाब नैशनल बैंक के माध्यम से आरसेटी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग की व्यबस्था है जिसके लिए युवाओं को आगे आना होगा। जिसमे 30 तरह की आजीविका निर्माण संबंधी प्रशिक्षण दिया जाता है जिसमे अचार , पापड़, मुरब्बा, मशरूम उगना, डेरी प्रोडक्ट आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है।

ad12

कार्यशाला मे ग्राम प्रधान गैंडीखाता बिस्मिल्ला, मौ सफी,SBI शाखा प्रबंधक नीरज कुमार, ग्राम प्रधान कमलेश द्विवेदी, ओम प्रकाश , विनीता मेहता, रजनी वर्मा, अर्जुन , हुमा, प्रेम दिवेदी , सीमा व ग्राम लालढांग से समाजसेवी श्री श्याम प्रसाद शर्मा व स्वयं सहायता समूह की महिलाये उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *