पहाड़ी उत्पादों को मिलेगा बाजार| यहां खुल गया विक्रय केंद्र| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, कल्जीखाल


अपने पौड़ी जिले के कल्जीखाल ब्लाक के घंडियाल में विक्रय केंद्र आउटलेट का विधिवत शुभारंभ हो गया है। शुक्रवार को एक कार्यक्रम में केंद्र का उद्घाटन हुआ। यह विक्रय केंद्र दीनदयाल अंतोदय योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा दिशा में समूह के द्वारा विभिन्न प्रकार के पहाड़ी उत्पादन को संग्रहित कर उन्हें विक्रय करने हेतु खोला गया है।


विक्रय केंद्र की उद्घाटन समारोह में तरकी ग्राम संगठन ग्राम थनुल महिला समूह के महिलाओ ने मुख्य विकास अधिकारी को निमंत्रण देकर विक्रय केंद्र का लोकार्पण में संबंधित उच्च अधिकारियों जिसमें खंड विकास अधिकारी एवं परियोजना संबंधित अधिकारी को राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों से सहयोग की अपेक्षा की लेकिन दुर्भाग्यवश जहां एक तरफ सरकार महिलाओं को स्वरोजगार क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए लखपति भाभी का दर्जा दे रही है।

वही आज इस विक्रय केंद्र में दूर दराज से आई महिलाएं अपने स्थानीय उत्पादन की पहाड़ी दालें सब्जी,नारंगी,माल्टा आदि विक्रय केंद्र में बेचने लाए ताकि अधिकारियों के सामने वह अपने उत्पादन को दिखाकर शाबाशी बटोर सके लेकिन दुर्भाग्यवश सरकार की तरफ से महिलाओं का प्रोत्साहन करने विक्रय केंद्र में कोई भी अधिकारी और कर्मचारी ने आना जरूरी नहीं समझा जिसमें ग्रामीण महिलाओं ने गहरी नाराजगी व्यक्त की विक्रय केंद्र का उद्घाटन सेवानिवृत्त कर्नल आनंद मोहन थपलियाल जो स्वयं भी लंबे समय से क्षेत्र में एक उद्यमी के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

ad12

उद्घाटन समारोह में क्षेत्र के जाने-माने समाजसेवी जगमोहन डांगी और पूर्व क्षेत्र पंचायत पंचायत सदस्य गायत्री देवी पटवाल पूर्व डाकपाल एवं सफल उद्यमी सामाजिक कार्यकर्ता धीरेंद्र सिंह रावत के कर कमलों में संयुक्त रूप उद्घाटन किया गया इस अवसर पर ग्राम प्रधान बुटली श्रीमती उर्मिला देवी महिला मंगल दल अध्यक्ष ग्राम थनुल श्रीमती बसंती देवी पूर्व प्रधान ग्राम पंचायत डांगी श्रीमती सरस्वती देवी चौहान महिला मंगल दल पूर्व अध्यक्ष डांगी श्रीमती सरिता देवी चौहान कई महिला समूह युवा संगठन मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *