कलूण @ ताकि नई पीढ़ी भी जान सके 200 साल पहले का इतिहास| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी


आधुनिक चकाचौंध के चलते नई पीढ़ी अपनी जड़ों से विमुख होती जा रही है। ऐसे में नयी पीढ़ी को जड़ों से जोड़ने की नितांत आवश्यकता है। अच्छी बात यह है कि इस दिशा में प्रयास भी हो रहे हैं। अपने पौड़ी जनपद के खातस्यूं पट्टी के कलूण गांव ने यह पहल शुरू कर सार्थक संदेश भी दिया है। यहां गांव की स्थापना के 200 साल पूरे होने पर महोत्सव का आयोजन हुआ। जिसमें प्रवासियों ने भी शिकरत की और युवाओं ने भी प्रतिभाग किया।


तीन दिनांे तक चले ग्राम महोत्सव में लोक भाषा और लोक संस्कृति के कई रंग भी दिखने को मिले। अपनों के बीच बनी दूरी नजदीकियां में तब्दील होती दिखी। प्रवासियों व रैबासियों का संगम भी हुआ और मिठास का रंग भी घुला। महोत्सव के अंतिम दिवस पर बतौर मुख्यातिथि पौड़ी विधायक राजकुमार पोरी ने की शिरकत की। उन्होंने कहा कि मेरी विधान सभा में कलूण गांव के ग्रामीण गांव की बसावट के 200 साल पूरे होने पर उसे उत्सव के तौर पर मना रहे हैं। अन्य ग्रामीणों को भी एक उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं उसके लिए सभी ग्रामवासी बधाई के पात्र है।

उन्होंने कहां की महिलाओ द्वारा पारंपारिक लोक संस्कृति रंगारंग सांस्कृतिक छटा बिखेरी जो हमारी संस्कृति को जीवित रखा है। ग्रामीणों द्वारा अपने गांव को कृषि और पशुपालन के जरिए अभी तक गांव को सरसब्ज रखा हुआ है। गांव के 92 साल के बुजुर्ग महिपाल सिंह रावत ने बताया कि गांव वसागत और विरासत की जानकारी नई पीढ़ी को भी हो। जिसके लिए तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन कर रोजगार के लिए गांव से बाहर महानगरों में रहने वाले प्रवासीयों रैवासीयों को भी गांव आकर अपनी विरासत और जड़ों से जुड़ने का अवसर मिलता है।

ad12

इस अवसर पर आयोजन समिति के अध्यक्ष कैप्टन मंगल सिंह रावत,सुरेंद्र सिंह रावत,हिलांश समाजिक सस्था के अध्यक्ष बिरेंदर सिंह रावत,ग्राम प्रधान कलूंण राजेंद्र सिंह रावत,खास्तस्यु विकास समिति के अध्यक्ष एवं पूर्व ज्येष्ठ प्रमुख बृजमोहन सिंह रावत,पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ के जिला सचिव मेजर राजेंद्र सिंह राणा,पौड़ी भाजपा मंडल अध्यक्ष नंदादेवी आदि की मौजूदगी रही। मंच संचालन वीरेंद्र सिंह रावत द्वारा किया गया। तीन दिवसीय कार्यक्रमों के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता टीमों को भी विधायक राजकुमार पोरी द्वारा पुरस्कृत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *